16. अच्छा है या नहीं

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान इस तरफ़ ले जाने का प्रयास करना कि जो अच्छा होता है वह दीर्घ-कालिक (long-lasting) होता है और जो केवल अच्छा लगता है वह अल्प-कालिक (temporary/ momentary) होता है।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री:- कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट:
अक्सर जो चीज़ें हमें अच्छी लगती हैं, वह हमें केवल थोड़े समय के लिए खुशी देती हैं, और जो अच्छी होती हैं, वह हमें ज़्यादा समय के लिए खुशी देती हैं। हम रोज़ाना बहुत सारे निर्णय लेते हैं जो इन दोनो चीज़ों पर आधारित होते हैं। इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थियों का ध्यान इन निर्णयों की तरफ ले जाया जायेगा। शिक्षक ध्यान दें कि अच्छा लगने वाली चीज़ों में विद्यार्थियों के बीच अंतर आ सकता है, परंतु अच्छा होने वाली ज़्यादातर चीज़ें सभी के लिए समान होती हैं।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक बोर्ड पर एक बड़ा '+' बनाए ।
  • ‘+ ‘के चारों खाने निम्नलिखित बातों को दर्शाते हैं:
अच्छा लगता है, पर अच्छा है नही
अच्छा लगता है और अच्छा है
अच्छा नहीं लगताऔर अच्छा है भी नहीं

अच्छा नहीं लगता, पर अच्छा है
  • अब शिक्षक विद्यार्थियों को हर खाने में 3-4 स्थितियाँ सोचने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अगर विद्यार्थी और स्थितियाँ नहीं सोच पाते, तो शिक्षक नीचे दी गयी स्थितियाँ एक-एक करके पढ़ें और विद्यार्थियों से पूछें “यह कौन से खाने में जा सकती है और क्यों?”
स्थितियाँ:
  • देर रात तक टीवी देखना, जब आपको अगली सुबह स्कूल जाना हो।
  • फल और हरी सब्जी नहीं खाना।
  • परीक्षा से पहले से ही अच्छी तरह से पढ़ाई करना।
  • प्रतियोगिता से पहले अपने खेल / नृत्य का अभ्यास करना।
  • जंक फूड खाना।
  • अपना होमवर्क पूरा नहीं करने के लिए स्वयं को ज़िम्मेदार ठहराया जाना।
  • बहुत समय तक वीडियो गेम खेलना
  • पार्क में खेलना
  • व्यायाम करना
  • गर्मी से आकर ठंडा पानी पीना
  • दाल - रोटी खाना
  • मम्मी- पापा से कोई बात छुपाना
  • घर में बैठे-बैठे समय व्यर्थ करना
  • सलाद खाना
  • बहुत सारी मिर्च वाला खाना खाकर पेट ख़राब होना
  • किसी के ऊपर ग़ुस्सा निकालना
  • किसी की कमियों का पीठ पीछे मज़ाक उड़ाना
  • बढ़ता हुआ प्रदूषण
  • परिवार के सदस्यों में लड़ाई होना
  • बीमार होना ।
उदाहरण के लिए:
“देर रात एक फिल्म देखना, जब आपको अगली सुबह स्कूल जाना हो।” इस स्थिति में फ़िल्म देखना अच्छा लगता है, लेकिन अच्छा है नहीं क्योंकि सुबह स्कूल जाने के लिए जल्दी उठना है,परंतु देर से सोने के कारण हमारी नींद पूरी नहीं होती और हम कक्षा में आलसी बने रहते हैं ।
इसी प्रकार, अन्य उदाहरणों को लेकर भी शिक्षक विद्यार्थियों के साथ चर्चा करें।

पहला दिन: चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. रोज़मर्रा के निर्णयों में से आप कौन से निर्णय अच्छा लगने के कारण लेते हैं और कौन से निर्णय अच्छा होने के कारण लिए जाते हैं? इनमे से कौन से निर्णयों की सँख्या ज़्यादा है? क्यों?
2. अच्छा लगने वाली चीज़ों और अच्छा होने वाली चीज़ों में से कौन सी चीज़ें हमें ज़्यादा देर तक खुशी देती हैं?
3. क्या आप बार-बार अच्छा होने वाली चीज़ों की अपेक्षा अच्छा लगने वाली चीज़ों को चुनते हैं? यदि हाँ तो क्यों?

क्या करें, क्या न करें:
  • शिक्षक विद्यार्थियों को अपनी सोच से ऊपर दी गई स्थितियों के अतिरिक्त और भी स्थितियाँ सुझाने और सोचने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • विद्यार्थियों के विचार सभी स्थितियों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। शिक्षक ध्यान रखें कि उन्हें केवल विद्यार्थियों से उनके विचारों का आधार पूछना है, न कि उनके विचारों को सही और ग़लत बताना है।
  • यह भी संभव है कि कोई स्थिति एक से ज़्यादा खाने में रखी जा सकती है।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

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  1. साँप सीढ़ी
  2. तीन कोने (Three corners)
  3. कितना सामान- कितना सम्मान
  4. आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
  5. सहयोग
  6. साथी की अच्छी बात
  7. सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
  8. एक बार मैं, एक बार तुम
  9. आविष्कारों का उपहार
  10. ऐसे भी सोचें
  11. मेरी यात्रा क्या है?
  12. सम्मान/पहचान का आधार क्या
  13. मुझे अच्छा लगता है जब
  14. मेरी आवश्यकताएँ
  15. सुविधा के लिए नियम
  16. अच्छा है या नहीं
  17. गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
  18. करूँ या न करूँ
  19. मुझे खुशी हुई जब…
  20. अच्छा है या नहीं
  21. बूझो तो जानें

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