1. साँप सीढ़ी

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों को प्रेरित करना कि वह अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सही कार्यों का चुनाव कर सकें।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं

शिक्षक के लिए नोट: एक बार हमें पता चल जाए कि हम क्या पाना चाहते हैं, तो हमें इन क्षेत्रों की प्राथमिकता तय करनी होगी। अपने लक्ष्य तक हम पहुँचना ही चाहते हैं। जब भी कोई काम हम करते हैं उसमें हम या तो सफल होते हैं या असफल होते हैं। इसके लिए हम निरंतर कोशिश भी करते रहते हैं, लेकिन कभी-कभी बीच में हम कोशिश बन्द कर देते हैं, क्योंकि हमें लगता है हम अपने उद्देश्य से भटक गये हैं और हमें जो करना चाहिए, यह वह काम नहीं है। यही प्रक्रिया जीवनभर चलती है और हम अपने लक्ष्य तक पहुँच नहीं पाते हैं। यह गतिविधि इस तरफ ही ध्यान दिलाने के लिए है कि हम यह जान पाएँ कि हम अपने लक्ष्य के अनुरूप बढ़ रहे हैं या नहीं।
विभिन्न कथनों पर विद्यार्थी अपनी इच्छानुसार ही अपना मत दें।इस चरण में उन्हें यह बताने का प्रयास न करें कि वे सही हैं या गलत।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
निर्देश दिए जाएँ :
“आज हम साँप -सीढ़ी का खेल खेलेंगे।
खेल शुरू करने से पहले शिक्षक साँप-सीढ़ी खेल के विषय में बातचीत कर सकते हैं जिससे बच्चों में एक उत्तेजना बनी रहे।
मैं कुछ वाक्य बोलूँगी/बोलूँगा और आप साँप या सीढ़ी का इशारा करके (हाथ से आकृति बनाकर) बताएँगे कि यह कार्य आपके लक्ष्य की ओर बढ़ने की सीढ़ी बन पाएगा या साँपसे डर की तरह आपको लक्ष्य से दूर ले जाएगा।
आज का लक्ष्य बताया जाए।
आपका आज का लक्ष्य है पर्यावरण की रक्षा।

निम्न कथन बच्चों के समक्ष प्रस्तुत करें-(इन कथनों को श्यामपट्ट पर लिख भी दें।)
1. पौधों की देखभाल।
2. पॉलीथिन का प्रयोग।
3. घर की सफाई करके कूड़ा घर से बाहर फेंकना।
4. कूड़े से प्लास्टिक के कप, गिलास, बोतलें बीन कर लाना और उसमें पौधे लगाना।
5. कागज़ के लिफाफे बना कर प्रयोग में लाना।
6. पुरानी शाल या दुपट्टे का पर्दा बनाना।
7. हर अवसर पर नए-नए कपड़े खरीदना।
8. खाने के लिए एक ही समय के लिए कई प्रकार के व्यंजन तैयार करना।

पहला दिन:

चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
1. जिन्हें आपने सीढ़ी समझा, वे सीढ़ी क्यों है और जिन्हें आपने साँप समझा, वे कैसे आपको लक्ष्य से दूर ले जाते दिखाई पड़ते हैं?
2. सभी अपने लिए एक एक लक्ष्य बनाएँगे और कक्षा में सबके समक्ष उसे साझा करेंगे।
3. अपने उस लक्ष्य को पाने में किन किन बाधाओं के आने की आशंका है?
4. इन बाधाओं में से ऐसी कौन सी बाधाएँ हैं जो आपके द्वारा ही पैदा हुई हैं?(अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण न रख पाने के कारण)
5. क्या कभी ऐसा हुआ है कि आपका मन आपसे कुछ और चाहता हो और आपने मन कड़ा करके अपने लक्ष्य पूरा करने पर ध्यान दिया हो?अपने जीवन से उदाहरण दें।
6. जब आप अपनी वाली साँप सीढ़ी खेलते हैं तो अंत में क्या कोई दुखी होता है?(अपनी हार के कारण)
7. इस खेल में ऐसी क्या बात है कि अंत में कोई भी दुखी न हो?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

-------------------------

  1. साँप सीढ़ी
  2. तीन कोने (Three corners)
  3. कितना सामान- कितना सम्मान
  4. आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
  5. सहयोग
  6. साथी की अच्छी बात
  7. सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
  8. एक बार मैं, एक बार तुम
  9. आविष्कारों का उपहार
  10. ऐसे भी सोचें
  11. मेरी यात्रा क्या है?
  12. सम्मान/पहचान का आधार क्या
  13. मुझे अच्छा लगता है जब
  14. मेरी आवश्यकताएँ
  15. सुविधा के लिए नियम
  16. अच्छा है या नहीं
  17. गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
  18. करूँ या न करूँ
  19. मुझे खुशी हुई जब…
  20. अच्छा है या नहीं
  21. बूझो तो जानें

No comments:

Post a Comment