गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थी सच बोलने के मह्त्व को समझने में सक्षम होंगे और तनाव रहित रहना सीखेंगे ।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक के लिए नोट: सच बोलने से एक आंतरिक खुशी महसूस होती है। संबंधों में विश्वास बढ़ता है। व्यक्ति तनावमुक्त रहता है।
सच छुपाने से एक पल को तो समस्या का समाधान हो जाता है और दूसरों के सामने आपकी छवि अच्छी हो जाती है परंतु इसकेे दूरगामी परिणाम बहुत नुकसानदेह होते हैं। आप अपने माता-पिता, भाई-बहन , अध्यापक व दोस्तों का न केवल विश्वास खो बैठते हैं बल्कि आपके आपसी संबंधों में भी दरार पैदा हो जाती है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
पहला चरण:
2.यदि आप कोई गलती करते हैं और उसे किसी को बताते नहीं है। जैसे आपके भाई ने जो प्रोजेक्ट फाइल बनाई है और उसे अगले दिन स्कूल में दिखानी है। आपसे उस पर रंग गिर जाता है । (सच बताने या छुपाने से क्या अच्छा होगा और क्या बुरा?) आप ऐसी परिस्थिति में क्या हल निकालेंगे?
3.आपका दोस्त आपसे परीक्षा में नकल करने के लिए आपकी मदद माँग रहा है। आप अपने आप को दूसरे की सहायता करने वाला समझते हुए उसकी मदद करते हैं। (इससे क्या अच्छा या क्या बुरा होगा?)
दूसरा चरण:
1. आपके सच बोलने पर आप के आपसी संबंधों जैसे:माता- पिता, भाई -बहन,अध्यापक, दोस्त आदि पर क्या असर होगा जो लंबे समय तक रहेगा?
2. कई बार आप सज़ा के डर से सच नहीं बोलते। आपसे गलती हो जाने के बाद सच बोलने पर क्या-क्या सज़ा मिल सकती है?
3. गलती होने पर सच बोलने से मिली सज़ा की तकलीफ कितने समय तक बनी रहती है? अपने जीवन से उदाहरण लेकर मित्र के साथ साझा करें।
4. झूठ बोलने पर आपको कितने दिनों तक झूठ पकड़े जाने का डर लगा रहता है? अपने जीवन से उदाहरण लेकर मित्र के साथ साझा करें। 5. यदि आप झूठ बोलते हैं तो लोग आप पर कितना विश्वास करते हैं?
6. यदि कोई दूसरा झूठ बोलता है तो आप उस पर कितना विश्वास कर पाते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
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समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक के लिए नोट: सच बोलने से एक आंतरिक खुशी महसूस होती है। संबंधों में विश्वास बढ़ता है। व्यक्ति तनावमुक्त रहता है।
सच छुपाने से एक पल को तो समस्या का समाधान हो जाता है और दूसरों के सामने आपकी छवि अच्छी हो जाती है परंतु इसकेे दूरगामी परिणाम बहुत नुकसानदेह होते हैं। आप अपने माता-पिता, भाई-बहन , अध्यापक व दोस्तों का न केवल विश्वास खो बैठते हैं बल्कि आपके आपसी संबंधों में भी दरार पैदा हो जाती है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
पहला चरण:
- अध्यापक कक्षा को 6 समूहों में विभाजित करेंगे। प्रत्येक समूह को निम्नलिखित परिस्थितियाँ देंगे (एक परिस्थिति दो समूहों को)
2.यदि आप कोई गलती करते हैं और उसे किसी को बताते नहीं है। जैसे आपके भाई ने जो प्रोजेक्ट फाइल बनाई है और उसे अगले दिन स्कूल में दिखानी है। आपसे उस पर रंग गिर जाता है । (सच बताने या छुपाने से क्या अच्छा होगा और क्या बुरा?) आप ऐसी परिस्थिति में क्या हल निकालेंगे?
3.आपका दोस्त आपसे परीक्षा में नकल करने के लिए आपकी मदद माँग रहा है। आप अपने आप को दूसरे की सहायता करने वाला समझते हुए उसकी मदद करते हैं। (इससे क्या अच्छा या क्या बुरा होगा?)
दूसरा चरण:
- सभी समूह आपस में चर्चा करें और कक्षा के सामने साझा करें।
- उनके विचारों को ब्लैक बोर्ड पर लिखा जाए।
1. आपके सच बोलने पर आप के आपसी संबंधों जैसे:माता- पिता, भाई -बहन,अध्यापक, दोस्त आदि पर क्या असर होगा जो लंबे समय तक रहेगा?
2. कई बार आप सज़ा के डर से सच नहीं बोलते। आपसे गलती हो जाने के बाद सच बोलने पर क्या-क्या सज़ा मिल सकती है?
3. गलती होने पर सच बोलने से मिली सज़ा की तकलीफ कितने समय तक बनी रहती है? अपने जीवन से उदाहरण लेकर मित्र के साथ साझा करें।
4. झूठ बोलने पर आपको कितने दिनों तक झूठ पकड़े जाने का डर लगा रहता है? अपने जीवन से उदाहरण लेकर मित्र के साथ साझा करें। 5. यदि आप झूठ बोलते हैं तो लोग आप पर कितना विश्वास करते हैं?
6. यदि कोई दूसरा झूठ बोलता है तो आप उस पर कितना विश्वास कर पाते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
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- साँप सीढ़ी
- तीन कोने (Three corners)
- कितना सामान- कितना सम्मान
- आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
- सहयोग
- साथी की अच्छी बात
- सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
- एक बार मैं, एक बार तुम
- आविष्कारों का उपहार
- ऐसे भी सोचें
- मेरी यात्रा क्या है?
- सम्मान/पहचान का आधार क्या
- मुझे अच्छा लगता है जब
- मेरी आवश्यकताएँ
- सुविधा के लिए नियम
- अच्छा है या नहीं
- गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
- करूँ या न करूँ
- मुझे खुशी हुई जब…
- अच्छा है या नहीं
- बूझो तो जानें
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