गतिविधि का उद्देश्य: इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी पहचान पाएँगे कि उनकी भौतिक जरूरतों में भिन्नता हो सकती है लेकिन सभी की भावनात्मक ज़रूरतें समान हैं।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: भौतिक ज़रूरतों में हमारी पसंद अलग-अलग हो सकती है, यह स्वाभाविक है। जैसे, कपड़े हम सबकी आवश्यकता है लेकिन हमारी पसंद अलग-अलग हो सकती है। भावनात्मक जरूरतों में हम एक समान हैं जैसे, सम्मान, प्यार, विश्वास। इस गतिविधि का उद्देश्य विद्यार्थियों का ध्यान भौतिक और भावनात्मक ज़रूरतों और उनके अंतर की ओर ले जाना है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
(अपेक्षित उत्तर होने का अभिप्राय यह नहीं है कि यह उत्तर विद्यार्थियों को दिए जाएँ )
1.ऐसे कौन से सामान हैं जिनकी हमें रोजमर्रा की जिंदगी में जरूरत होती है?
2.आपको खाने में क्या-क्या पसंद है? (अपेक्षित उत्तर :पास्ता, चाऊमीन, रोटी- सब्जी, आइसक्रीम आदि)
3.क्या सबको एक सा खाना पसंद है? (अपेक्षित उत्तर :नहीं)
4.आपको कैसे घर में रहना पसंद होगा? (अपेक्षित उत्तर: बड़ा, छोटा, गाँव में बना घर ,शहर में बना घर, बंगला, फ्लैट आदि)
5.आपका फेवरेट(पसंदीदा)रंग कौन सा है?
6.क्या सबको एक से रंग पसंद हैं?
(शिक्षक कह सकते हैं “इस प्रकार हम यह देख पाते हैं कि हमारी पसंद अलग-अलग हो सकती है यह स्वाभाविक है।”)
7. ऐसी कौन सी जरूरतें हैं जो हम सबको समान रूप से चाहिए होती हैं?
(शिक्षक विद्यार्थियों का ध्यान भावनात्मक जरूरतों पर ले जाएँ जैसे स्नेह, भरोसा, ममता, सम्मान आदि।)
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
-------------------------
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: भौतिक ज़रूरतों में हमारी पसंद अलग-अलग हो सकती है, यह स्वाभाविक है। जैसे, कपड़े हम सबकी आवश्यकता है लेकिन हमारी पसंद अलग-अलग हो सकती है। भावनात्मक जरूरतों में हम एक समान हैं जैसे, सम्मान, प्यार, विश्वास। इस गतिविधि का उद्देश्य विद्यार्थियों का ध्यान भौतिक और भावनात्मक ज़रूरतों और उनके अंतर की ओर ले जाना है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- कक्षा को 4-5 विद्यार्थियों वाले समूहों में बाँटें।
- प्रत्येक समूह को 3-4 मिनट के लिए निम्नलिखित प्रश्नों पर चर्चा करने के लिए कहें।
- चर्चा में यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विद्यार्थी अपने-अपने समूह में अपने विचार ज़रूर रखे। समूह में चर्चा के पश्चात प्रत्येक समूह अपने निष्कर्षों के साथ तैयार रहे।
- अब पूरी कक्षा के सामने एक-एक प्रश्न लिया जाए और प्रत्येक समूह उन बिन्दुओं पर अपने विचार रखे।
चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न
(अपेक्षित उत्तर होने का अभिप्राय यह नहीं है कि यह उत्तर विद्यार्थियों को दिए जाएँ )
1.ऐसे कौन से सामान हैं जिनकी हमें रोजमर्रा की जिंदगी में जरूरत होती है?
2.आपको खाने में क्या-क्या पसंद है? (अपेक्षित उत्तर :पास्ता, चाऊमीन, रोटी- सब्जी, आइसक्रीम आदि)
3.क्या सबको एक सा खाना पसंद है? (अपेक्षित उत्तर :नहीं)
4.आपको कैसे घर में रहना पसंद होगा? (अपेक्षित उत्तर: बड़ा, छोटा, गाँव में बना घर ,शहर में बना घर, बंगला, फ्लैट आदि)
5.आपका फेवरेट(पसंदीदा)रंग कौन सा है?
6.क्या सबको एक से रंग पसंद हैं?
(शिक्षक कह सकते हैं “इस प्रकार हम यह देख पाते हैं कि हमारी पसंद अलग-अलग हो सकती है यह स्वाभाविक है।”)
7. ऐसी कौन सी जरूरतें हैं जो हम सबको समान रूप से चाहिए होती हैं?
(शिक्षक विद्यार्थियों का ध्यान भावनात्मक जरूरतों पर ले जाएँ जैसे स्नेह, भरोसा, ममता, सम्मान आदि।)
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
-------------------------
- साँप सीढ़ी
- तीन कोने (Three corners)
- कितना सामान- कितना सम्मान
- आओ उपयोगिता बढ़ाएँ
- सहयोग
- साथी की अच्छी बात
- सामान महत्तवपूर्ण या लक्ष्य
- एक बार मैं, एक बार तुम
- आविष्कारों का उपहार
- ऐसे भी सोचें
- मेरी यात्रा क्या है?
- सम्मान/पहचान का आधार क्या
- मुझे अच्छा लगता है जब
- मेरी आवश्यकताएँ
- सुविधा के लिए नियम
- अच्छा है या नहीं
- गुस्सा- ताकत या कमज़ोरी
- करूँ या न करूँ
- मुझे खुशी हुई जब…
- अच्छा है या नहीं
- बूझो तो जानें
No comments:
Post a Comment