3. राष्ट्रपति


कहानी का उद्देश्य: विद्यार्थियों में श्रम के प्रति सकारात्मक भाव का विकास।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक

कक्षा की शुरुआत दो-तीन मिनट ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए

कहानी
गर्मी की तपती धूप में कुछ मज़दूर एक बङे यंत्र को गाड़ी पर लाद रहे थे। यंत्र काफी बड़ा एवं भारी था और मजदूरों के बहुत परिश्रम करने के बावजूद भी यंत्र गाड़ी में लादा नहीं जा रहा था। कुछ अधिकारी खड़े होकर केवल मजदूरों को कोस रहे थे। और कुछ निर्देश दे रहे थे कि ऐसे नहीं,ऐसे करो। पर कोई भी अधिकारी उनके साथ मिलकर यंत्र को लदवाने में सहयोग नहीं कर रहे थे।
तभी वहाँ एक घुङसवार और उसके कुछ साथी गुज़रे और उन मजदूरों को देखकर रुक गये।
घुड़सवार परिस्थिति को भाँप कर घोड़े से उतरा और उनकी मदद करने के लिए आगे बढ़ा और फिर घुङसवार के उतरते ही उसके साथी भी उतरकर उस भारी भरकम यंत्र को मजदूरों के साथ मिलकर लदवाने मे सहयोग करने लगे, सबकी मेहनत कामयाब हुई और वो यंत्र गाङी में लद गया।
जाते-जाते घुड़सवार ठेकेदार के पास गया और बोला यदि आगे भी कभी किसी कार्य करने में आदमियों की कमी लगे तो राष्ट्रपति भवन में आकर उन्हें याद कर ले।
बाद में पता लगा कि वह घुड़सवार कोई और नहीं बल्कि उस देश का राष्ट्रपति था ।

चर्चा की दिशा
हम सब में श्रम के प्रति सम्मान की भावना कम होती दिखाई पड़ती है और इसी कारण श्रमिकों, किसानों, मज़दूरों आदि के प्रति कृतज्ञता की भावना कम होती जा रही है। कोई भी इस प्रकार के काम नहीं करना चाहता और यह भी नहीं स्वीकारते कि श्रम करने वालों का हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान है।

पहला दिन:

चर्चा के लिए प्रश्न
1 आपके विचार में क्या राष्ट्रपति का घोड़े से उतर कर मदद करना उचित था, अपने विचार साझा करें।
2 अपने जीवन से उदाहरण दें जब किसी ने दूसरों की इस प्रकार सहायता की हो ?
3 कभी ऐसा हुआ है कि आपको सहायता की आवश्यकता थी और तब कोई केवल सलाह देता रहा और आपकी सहायता नहीं की ऐसे में आपको कैसा लगा ? उदाहरण के साथ साझा करें।
4 क्या कभी आपने भी ऐसा ही व्यवहार किया है कि किसी को सहायता की आवश्यकता थी और आप देखते रहे?
5 समाज में किस प्रकार के कार्य करने वाले व्यक्तियों का सम्मान है? क्या आपको यह सही लगता है?
6 क्या शारीरिक श्रम करने वाले लोगों का सम्मान होना चाहिए? चर्चा करें।

घर जाकर देखो, पूछो समझो (विद्यार्थियों के लिए)
आपके घर में ऐसे कौन कौन से सदस्य हैं जो घर का वातावरण अच्छा बनाने में या रिश्तों को मजबूत करने का प्रयास करते हैं? देखो कि वे सदस्य ऐसा क्या क्या करते है जिससे घर का वातावरण अच्छा बना रहता है?
आपके आस पड़ोस में ऐसे कौन कौन से लोग है जो सोसाइटी का वातावरण अच्छा बनाने का प्रयास करते हैं?
देखो वे लोग ऐसा क्या क्या करते हैं जिससे सोसाइटी का वातावरण अच्छा बना रहता है।

कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

दूसरा दिन

कक्षा की शुरुआत दो-तीन मिनट ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए
  • पिछले दिन की कहानी पर एक बार पूरी तरह से कक्षा में पुनरावृत्ति कराई जाए। कहानी की पुनरावृत्ति विद्यार्थियों द्वारा की जाए, आवश्यकता होने पर शिक्षक उसमें सहयोग कर सकते हैं।
  • घर से मिले फीडबैक के आधार पर पिछले दिन के चर्चा के प्रश्नों को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थी छोटे समूह में बात चीत करेंगे।
  • पहले दिन के चिंतन के प्रश्नों का प्रयोग शेष विद्यार्थियों के लिए पुनः किया जा सकता है।
चर्चा के लिए कुछ अन्य प्रश्न
1. श्रम करने वाले लोग जो हमारे जीवन को आसान बनाते हैं, यदि वह न हों तब हम क्या करेंगे?
2. क्या आपने किसी को श्रम के आधार पर किसी व्यक्ति को छोटे बड़े का भेद भाव करते देखा है? ऐसे लोगों के प्रति आप के भाव कैसे रहते हैं? साझा करो

कक्षा के अंत में एक 2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

--------------------------------------------

  1. हाथी की रस्सी
  2. भूल जाना बेहतर है
  3. राष्ट्रपति
  4. शिकायतों का बोझ
  5. शहर की ओर /किसका फैसला
  6. शरीर का घमंड
  7. पिकासो की पेंटिग
  8. पार्क
  9. वर्कशॉप
  10. मेरा नया दोस्त
  11. व्यर्थ क्या
  12. कौन: पेन या मित्र?
  13. जीत किसकी
  14. दो दिन बाद
  15. मेरी गलती/नेपोलियन
  16. सही दर्पण
  17. तीन मज़दूर तीन नज़रिये
  18. बैंडेड
  19. चाँद तारे
  20. कहानी एक बीज की

No comments:

Post a Comment