10. मेरा लकी (Lucky) पेन

उद्देश्य: बच्चों का ध्यान इस ओर जाए कि सिर्फ मान्यताओं ( Assumption) को मान कर कार्य करना उचित नहीं है,समझकर और उनके कारण को जानकर कार्य करना ही उचित है ।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

कहानी
सुमन सुबह - सुबह स्कूल के लिए तैयार हो रही थी , आज उसको वार्षिक परीक्षा का पहला दिन था। वह अपनी तैयारी से खुश भी थी परन्तु वह अपने लकी (Lucky) पेन न मिलने से उसे थोड़ी बेचैनी सी हो रही थी | वह बार बार अपनी अलमारी के कपड़े उलट पलट करती, कभी अपनी स्टडी टेबल में ढूँढती। परन्तु उसे कुछ याद ही नहीं आ रहा था कि उसने अपना लकी पेन कहाँ रख दिया है। उसे डर लगने लगा था कि कहीं उसका पेन न मिलने से उसका पेपर खराब न हो जाए। पिताजी बाहर से आवाज़ दे रहे थे कि जल्दी कर, स्कूल के लिए देर हो रही है। परन्तु वह बहुत परेशान थी, इतनी देर होने पर पिता उसके कमरे में आये और उससे पूछा कि क्या हुआ जो वह इतनी देर कर रही है | उसने उत्तर दिया कि “पापा मेरा लकी पेन नहीं मिल रहा अगर ऐसा हुआ तो मैं पेपर ठीक से नहीं दे पाऊँगी।” सारी बात सुन कर पिता थोड़ा मुस्कुराए और बोले,” बेटा अगर देर हो गई तो पेपर ही नहीं दे पाओगी।अभी स्कूल चलो और पेपर दो,शाम को बात करेंगे। सुमन दुखी मन से स्कूल गई और प्रश्न पत्र का बैचैनी से इंतज़ार करने लगी।कुछ ही देर में सभी बच्चों को प्रश्न पत्र मिल गया,सुमन ने डरते डरते पेपर देखा। पूरा पेपर देखकर उसके चेहरे पर मुस्कराहट आ गई और वह प्रश्न पत्र हल करने लगी। घर लौटकर वह बेताबी से अपने पापा के आने की राह देखने लगी।शाम को पापा आए तो वह दौड़कर उनसे लिपट गई और चहककर बोली,”पापा आपने ठीक कहा था”। मैंने विज्ञान के सारे पाठ अच्छी तरह से समझे हुए थे। इसलिये मैं बड़ी आसानी से पेपर हल कर पाई”। पापा उसकी पीठ थपथपाते हुए बोले,शाबाश बेटा। सुमन बोली ,”पापा मुझे ये भी समझ आ गया कि पेन का काम तो लिखना है उससे तो वही लिखा जा सकता है जो मैंने जाना और समझा हुआ हो। यह कहते हुए सुमन का चेहरा आत्मविश्वास से चमक रहा था।

चर्चा की दिशा:
चर्चा के प्रश्नों के द्वारा बच्चों का ध्यान समाज में बहुत पहले से चली आ रही मान्यताओं की ओर ले जाना। बच्चे यदि कोई बात मानकर कर रहे हैं तो उसकी के पीछे का कारण अवश्य जानने की कोशिश करें जैसे 1. रात को नाखून काटना- पुराने समय में बिजली नहीं थी और ना ही नाखून काटने के लिए कोई सुरक्षित उपकरण। उस समय रात के वक्त नाखून काटने से उंगलियों के कटने का भी भय होता था इसी कारण रात को नाखून नहीं काटे जाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। हम समाज में इसी प्रकार के अन्य उदाहरण भी देख सकते हैं जहाँ पर कुछ मान्यताएँ पुराने समय में प्रासंगिक रही हों लेकिन वर्तमान में वह प्रासंगिक नहीं है। इस कहानी के माध्यम से बच्चों का ध्यान इस ओर ही ले जाया जा रहा है किसी भी चीज को लकी अनलकी न मानकर कार्य करने से पहले उस बात को ठीक से जान और समझ कर कार्य करें।

पहला दिन:

चर्चा के लिए प्रश्न
1. यदि आप सुमन के स्थान पर होते तो आप क्या करते? तथा क्यों?
2. आपके परीक्षा में कम नंबर या ज्यादा नंबर क्यों आते हैं? चर्चा करें ।
3. क्या कभी आपने भी किसी चीज़ को लकी माना है?
4. आप अपने लिए किन-किन चीजों को ज़रूरी(उपयोगी) मानते हैं?

घर जाकर देखो, पूछो,समझो: (विद्यार्थियों के लिए)
  • घर जाकर इस कहानी को अपने परिवार में सुनाएँ और परिवार के अन्य सदस्यों के विचार व अनुभव जानें।
  • अपने घर में देखें कि कौन-कौन लोग अपनी किस किस चीज़ को लकी मानते हैं ? यह भी जानें कि वे उस चीज़ को लकी क्यों मानते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

दूसरा दिन:

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
  • कक्षा में पिछले दिन की कहानी की एक बार पूरी तरह से कक्षा में पुनरावृत्ति की जाए। कहानी की पुनरावृत्ति विद्यार्थियों द्वारा की जाए, आवश्यकता होने पर शिक्षक उसमें सहयोग कर सकते हैं।( पुनरावृत्ति के लिए कई विद्यार्थियों से कहानी सुनना, रोल प्ले करना, जोड़े में एक-दूसरे को कहानी सुनाना आदि विविध तरीके अपनाए जा सकते हैं।)
  • घर से मिले फीडबैक को विद्यार्थी छोटे समूहों में साझा कर सकते हैं। कुछ विद्यार्थियों को घर के अनुभव कक्षा में साझा करने के अवसर दिए जाएँ।
  • पहले दिन के चर्चा के प्रश्नों का प्रयोग उन विद्यार्थियों के लिए पुनः किया जा सकता है जो पिछले दिन अनुपस्थित रहे हों या समय की कमी के कारण प्रश्नों के उत्तर न दे पाए हों।
चर्चा के लिए कुछ अन्य प्रश्न:
1. क्या आप अपनी किसी चीज़ से इतना जुड़ जाते हैं कि बिना उसके आपको काम करना मुश्किल लगता है ?
2. चीज़ें आवश्यक और अनावश्यक होती हैं या लकी अनलकी?
3. क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपकी लकी वस्तु आपके पास नहीं थी फिर भी आपका काम बहुत अच्छे से हो गया?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

------------------------------------

  1. बेहतर भविष्य की ओर
  2. सौ रूपए का नोट
  3. एहसास
  4. अखबार
  5. इनाम
  6. माँ की देखभाल
  7. कमज़ोर प्रदर्शन
  8. कहानी मैं सुनाऊँगी
  9. गुल्लक
  10. मेरा लकी (Lucky) पेन
  11. नानी के लड्डू
  12. मनजीत के घर में पिकनिक
  13. मैं सबसे तेज़ दौड़ना चाहती हूँ
  14. स्वादिष्ट कस्टर्ड
  15. बड़े भैया का जन्मदिन
  16. संगत का प्रभाव
  17. एक जला पराँठा
  18. छोटी सी कोशिश
  19. टम टम और उसका ड्रम
  20. रोहन का बग़ीचा

No comments:

Post a Comment