13. मैं सबसे तेज़ दौड़ना चाहती हूँ

उद्देश्य: बच्चों का ध्यान इस ओर ले जाएँ कि आत्मविश्वास व निरंतर अभ्यास से कोई भी कार्य किया जा सकता है व अपनी मंज़िल तक पहुंचा जा सकता है।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

कहानी
विल्मा रूडोल्फ का जन्म टेनिसी के एक गरीब परिवार में हुआ| 4 साल की उम्र में उन्हें तेज़ बुखार और डबल निमोनिया हो गया, जिस वजह से उन्हें पोलियो हो गया| उन्हें पैरों में ब्रैस पहनने पड़ते थे, परन्तु उनकी माँ उनका हौसला बनाए रखतीं और हमेशा कहतीं कि अपनी योग्यता और संकल्प से आप कुछ भी कर सकते हैं।
विल्मा के मन में ये बात घर कर गयी और अब उनकी चाहत थी कि वह सबसे तेज़ दौडे| जहाँ वह चल भी नहीं पाती थी वहीं ये सोच रखना कि वह सबसे तेज़ दौडे , अपने में ही एक बड़ा संकल्प था| डॉक्टरों का कहना था कि वे कभी चल नहीं पाएँ गी परंतु उन्होंने ब्रैस के बिना चलने का निर्णय किया। १३ साल की उम्र में उन्होंने अपनी पहली दौड़ में भाग लिया और आखिरी नंबर पर आई| विल्मा बहुत बार दौड़ी परन्तु वह कभी सफल नहीं हो पाईं। इतना सबकुछ होने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और उनका आत्मविश्वास भी नहीं डगमगाया। १५ साल की उम्र में कोच टेम्पल के नेतृत्व में उन्होंने पैरा ओलंपिक (वह ओलम्पिक खेल जिसमें दिव्याँग प्रतिभागी होते हैं) खेलों में भाग लिया जहाँ उनका मुकाबला युटा हीन से हुआ , जिसको आज तक कोई हरा नहीं पाया था | 100 मीटर, 200 मीटर और फिर रिले रेस तीनों में युटा हीन को पछाड़ कर विल्मा गोल्ड मैडल जीतीं और इतिहास बनाया | कभी पोलियो से ग्रस्त महिला आज विश्व की सबसे तेज़ दौड़ने वाली महिला बन चुकी थीं |

चर्चा की दिशा:
बच्चों का ध्यान चर्चा के प्रश्नों द्वारा इस ओर ले जाया जाए कि हमारे मन की शक्ति के आगे शरीर की शक्ति या शरीर की कमी आड़े नहीं आती।आत्मविश्वास ,मन की शक्ति और निरंतर अभ्यास द्वारा किसी भी कार्य को पूरा किया जा सकता है। कई बार हमें किसी शारीरिक शक्ति की कमी के रहते या अन्य किसी कारण से यह कह दिया जाता है कि हम अमुक कार्य नहीं कर सकते। अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, आत्मविश्वास और निरंतर अभ्यास से हम उस कार्य को करने में सफल हो जाते हैं।

पहला दिन:

चर्चा के लिए प्रश्न
1. कुछ नया काम करने के लिए आपका हौसला कौन कौन बढ़ाता है?
2. क्या कभी किसी के कहने से आपका खुद पर से विश्वास कम हुआ है ?
3. क्या कभी किसी के कहने से आपका खुद पर विश्वास बढ़ा है ?
4. आप किसी कार्य को स्वयं अपनी मर्ज़ी /इच्छा से करते हैं या दूसरों के कहने से ?
5. जब कभी आप परेशान होते हैं तो किसकी मदद लेते हैं ?
6. जब कोई आपको समस्याओं से जूझने का हौसला देता है तब आप कैसा महसूस करते हैं?

घर जाकर देखो, पूछो,समझो: (विद्यार्थियों के लिए)
  • घर जाकर इस कहानी को अपने परिवार में सुनाएँ और परिवार के अन्य सदस्यों के विचार व अनुभव जानें।
  • क्या आपके आस पास कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने शारीरिक कमी के बाद भी अपनी योग्यता और संकल्प के द्वारा जीवन में कोई उपलब्धि हासिल की हो? साझा करें।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

दूसरा दिन:

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
  • कक्षा में पिछले दिन की कहानी की एक बार पूरी तरह से कक्षा में पुनरावृत्ति की जाए। कहानी की पुनरावृत्ति विद्यार्थियों द्वारा की जाए, आवश्यकता होने पर शिक्षक उसमें सहयोग कर सकते हैं।( पुनरावृत्ति के लिए कई विद्यार्थियों से कहानी सुनना, रोल प्ले करना, जोड़े में एक-दूसरे को कहानी सुनाना आदि विविध तरीके अपनाए जा सकते हैं।)
  • घर से मिले फीडबैक को विद्यार्थी छोटे समूहों में साझा कर सकते हैं। कुछ विद्यार्थियों को घर के अनुभव कक्षा में साझा करने के अवसर दिए जाएँ।
  • पहले दिन के चर्चा के प्रश्नों का प्रयोग उन विद्यार्थियों के लिए पुनः किया जा सकता है जो पिछले दिन अनुपस्थित रहे हों या समय की कमी के कारण प्रश्नों के उत्तर न दे पाए हों।
चर्चा के लिए कुछ अन्य प्रश्न:
1. क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो किसी शारीरिक कमी के बावजूद भी सामान्य कार्य करते हैं? साझा करें।
2. क्या कभी आपको लगा कि आप किसी कार्य को नहीं कर पाएँगे? साझा करें ।
3. तब आपका हौसला किसने बढ़ाया और कैसे?साझा करें।
4. क्या कभी आपने बीमार होने के बाद भी किसी कार्य को पूरा किया है ? साझा करें।
5. यदि आपको स्कूल में होने वाले दौड़ में भाग लेना है और आपके चोट लग जाती है ऐसे में आप क्या करेंगे?
6. क्या आप अपने उन साथियों का हौसला बढ़ाने में मदद करते हैं जिनमें कोई शारीरिक कमी है?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें

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  1. बेहतर भविष्य की ओर
  2. सौ रूपए का नोट
  3. एहसास
  4. अखबार
  5. इनाम
  6. माँ की देखभाल
  7. कमज़ोर प्रदर्शन
  8. कहानी मैं सुनाऊँगी
  9. गुल्लक
  10. मेरा लकी (Lucky) पेन
  11. नानी के लड्डू
  12. मनजीत के घर में पिकनिक
  13. मैं सबसे तेज़ दौड़ना चाहती हूँ
  14. स्वादिष्ट कस्टर्ड
  15. बड़े भैया का जन्मदिन
  16. संगत का प्रभाव
  17. एक जला पराँठा
  18. छोटी सी कोशिश
  19. टम टम और उसका ड्रम
  20. रोहन का बग़ीचा

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