20. शिक्षा क्यों

उद्देश्य: बच्चों का ध्यान इस ओर ले जाना कि शिक्षा का उद्देश्य क्या है?बच्चे यह भी जान पाएँ कि शिक्षा पाना हर बच्चे का अधिकार है।
समय: कम से कम दो दिन अथवा शिक्षक के संतुष्ट होने तक

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

कहानी:
भानू रोज रिक्शे से स्कूल जाते हुए रेड लाईट पर एक बच्ची को भीख मांगते देखता था। वह लड़की रोज़ भानू को देखती। भानू सोचता वह लड़की ऐसा क्यों करती है? एक दिन उसने उससे पूछा कि वह उसे क्यों देखती है? उस लड़की ने उसे बताया कि उसे भानू को स्कूल जाते हुए देखना बहुत अच्छा लगता है। भानू ने उससे उसका नाम पूछा तो उसने अपना नाम आरती बताया। भानू ने जब उससे पूछा कि तुम भीख क्यों मांगती हो। तो वह लड़की रोते हुए भाग गई।
आज परीक्षा का अंतिम दिन था। भानू ने अपने शिक्षक राजेश सर से सहयोग लेने की सोची। उसने राजेश सर को रेड लाईट पर भीख मांगने वाली लड़की के बारे में बताया। राजेश सर ने उससे पूछा,” तुम क्या चाहते हो? वह बोला,”सर मैं चाहता हूं कि वह खुश रहे, उसे भीख न मांगनी पड़े”।
राजेश सर ने उससे कहा,”तुम क्यों पढ़ते हो? भानू बोला,” सर पढ़ने से समझ आती है। राजेश सर ने फिर पूछा,“समझ आने से क्या होता है?” भानू बोला,” जब कोई बात समझ आ जाती है तो समस्या नहीं रहती”। "समस्या न रहने से क्या होता है" राजेश सर ने मंद-मंद मुस्कुराते हुए पूछा। "सर समस्या न रहने से खुशी होती है" भानु ने कुछ सोचते हुए बताया। राजेश सर ने फिर प्रश्न किया,क्या तुम नहीं चाहोगे कि आरती भी चीज़ों को समझ पाएँ,उसके पास भी कोई समस्या न रहे वह भी खुश हो पाएँ। जैसा तुम्हें शिक्षा पाने का अधिकार है वैसा ही अधिकार आरती को भी है।
भानू ने राजेश सर से कहा,” अगले महीने से विद्यालयों में एडमिशन शुरू हो जाएँगे, तब मैं आरती को आपके पास लेकर आऊँगा आप उसका एडमिशन किसी सरकारी विद्यालय में करवा देना।

चर्चा की दिशा:
बच्चों का ध्यान इस ओर ले जाना कि शिक्षा का उद्देश्य क्या है? बच्चे इस ओर भी ध्यान दें कि शिक्षा प्राप्त करना सबका अधिकार है। शिक्षा प्राप्त करने से समझ विकसित होती है तथा प्रकृति में घटने वाली विभिन्न नियमों और घटनाओं के कारण की जानकारी मिलती है। शिक्षा से समझ बढ़ती है,समझ बढ़ने से समस्या का समाधान मिलता है,समाधान मिलने से खुशी होती है।

पहला दिन:

चर्चा के लिए प्रश्न
1. भानू विद्यालय जाते हुए क्या देखता था?
2. आरती भानू को देखकर कैसा महसूस करती थी?
3. यदि आप भानू की जगह होते तो आप क्या करते?साझा करें।
4. क्या आपके आस पास के सभी बच्चे स्कूल जाते हैं? यदि नहीं ,तो इसका क्या कारण है?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

घर जाकर देखो, पूछो ,समझो (विद्यार्थियों के लिए)
  • विद्यार्थियों से घर जाकर इस कहानी पर चर्चा करने और परिवार के अन्य सदस्यों के विचार व अनुभव जानने के लिए कहा जाए।
  • अपने घर के आस पास देखिए कि कितने बच्चे ऐसे हैं जो स्कूल नहीं जाते हैं? उनके स्कूल न जाने का कारण जानने की कोशिश करें।
दूसरा दिन:

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

  • कक्षा में पिछ्ले दिन की कहानी की पुनरावृत्ति विद्यार्थियों द्वारा करवाई जाए। पुनरावृत्ति के लिए एक या कई विद्यार्थियों से कहानी सुनना, रोल प्ले करना, जोड़े में एक-दूसरे को कहानी सुनाना आदि विविध तरीके अपनाए जा सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर शिक्षक कहानी की पुनरावृत्ति में विद्यार्थियों का सहयोग कर सकते हैं ।
  • घर से मिले फीडबैक को विद्यार्थी छोटे समूहों में साझा कर सकते हैं। कुछ विद्यार्थियों को घर के अनुभव कक्षा में साझा करने के अवसर दिए जाएँ।
  • पहले दिन के चर्चा के प्रश्नों का प्रयोग उन विद्यार्थियों के लिए पुनः किया जा सकता है जो पिछले दिन अनुपस्थित रहे हों या समय की कमी के कारण प्रश्नों के उत्तर न दे पाएँ हों।
चर्चा के लिए कुछ अन्य प्रश्न
1. आपके लिए शिक्षा प्राप्त करना क्यों जरूरी है?
2. शिक्षा कौन प्राप्त कर सकता है? चर्चा करें।
3. आपको कैसा लगेगा यदि सभी बच्चे स्कूल जानें लगें? चर्चा करके साझा करें।
4. जब आपने स्कूल में दाख़िला लिया था तब आपने कैसा महसूस किया था? साझा करें।
5. आप अपने विद्यालय में क्या क्या सीखते हैं? चर्चा करें।

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

----------------------
  1. फाइनल मैच
  2. उपयोगिता ही सौंदर्य
  3. रूचि की सेवइयाँ
  4. श्रम का महत्व
  5. वीडियो गेम
  6. बुजुर्गो का साथ
  7. घड़ी की टिक टिक
  8. एक बाल्टी पानी
  9. प्राची में बदलाव
  10. पिता को पत्र
  11. दादी बनी टीचर दादी
  12. एक कदम बदलाव की ओर
  13. सच्ची ख़ुशी जोड़ने में है तोड़ने में नहीं
  14. भैया! कुछ भी कठिन नहीं
  15. बिल्लू और गुल्लू
  16. बदलाव कौन करेगा
  17. जली हुई रोटी
  18. गीता मैम से ऊँचा टावर
  19. एक जूता
  20. शिक्षा क्यों
  21. तितली क्यों नहीं उड़ी

No comments:

Post a Comment