गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान मिल जुलकर काम करने से मिलने वाली ख़ुशी की ओर दिलाना।
आवश्यक सामग्री: चार्ट पेपर, ड्रॉइंग पेपर, रंग
शिक्षक नोट:
इस गतिविधि में विद्यार्थी एक संयुक्त परिवार का चित्र बनाएँगे। आशा है कि ऐसा करते हुए विद्यार्थियों का ध्यान परिवार के महत्व की ओर जाए। साथ ही परिवार में संबंधों के एहसास के साथ मिल-जुलकर रहना, मिल-जुलकर कार्य करना- इन सबसे मिलने वाले सुख को वे महसूस कर पाएँ एवं पहचान पाएँ।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. विद्यार्थियों से पूछें कि घर में क्या-क्या होता है? (जैसे घर में रहने वाले लोग, हमारी प्यारी प्यारी चीज़ें, पेड़ पौधे आदि)
2. अब विद्यार्थियों से कहें कि सब मिल जुलकर एक सुंदर सा चित्र बनाएँगे।
3. विद्यार्थियों से कहें कि वे घर से संबंधित किसी भी एक व्यक्ति या वस्तु का चित्र बनाएँ। उन्हें यह बताएँ कि हम उनके चित्रों को जोड़कर एक सुंदर सा घर सजाएँगे। (ध्यान रहे- विद्यार्थियों को स्पष्ट रूप से समझाएँ कि घर का चित्र नहीं बल्कि घर से सम्बंधित किसी एक व्यक्ति या वस्तु का चित्र बनाना है। जैसे; दादाजी, नानी जी, भाई, बहन, कुर्सी, पंखा आदि। )
4. विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए विभिन्न चित्रों को काट कर एक चार्ट पेपर/अख़बार पर चिपका दें। चार्ट को घर के आकार में भी बना सकते हैं और विद्यार्थियों के द्वारा बनाए हुए चित्रों को इस घर के आकार के अंदर चिपका सकते हैं। 5. इस चार्ट पेपर को ‘हमारा प्यारा घर' शीर्षक देकर, कक्षा में सजा दें।
चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न:
1. मिल-जुलकर काम करने में आपको कैसा लगा?
2. आपने अपने घर के किस सदस्य या वस्तु का चित्र बनाया?
3. आपके बनाए चित्रों को जोड़कर जो घर बना, वह आपको कैसा लगा?
4. आप कौन कौन से काम मिलजुलकर करते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
ध्यान दें:
1. विद्यार्थियों से ‘घर’ के महत्व पर चर्चा की जा सकती है, घर बड़ा होने से अच्छा होता है या आपसी संबंध अच्छे होने से।
2. विद्यार्थियों को अपनी कल्पनाशीलता और क्षमता के अनुसार चित्र बनाने दें। यहाँ चित्र की सुंदरता नहीं, भाव मायने रखता है।
करके देखें :
आज घर पर परिवार के सभी सदस्यों से पूछे कि वे कैसा घर चाहते हैं और सभी की बातों को मिलाकर एक चित्र बनाएँ और उस चित्र को घर में सजाएँ।
----------------------------------
आवश्यक सामग्री: चार्ट पेपर, ड्रॉइंग पेपर, रंग
शिक्षक नोट:
इस गतिविधि में विद्यार्थी एक संयुक्त परिवार का चित्र बनाएँगे। आशा है कि ऐसा करते हुए विद्यार्थियों का ध्यान परिवार के महत्व की ओर जाए। साथ ही परिवार में संबंधों के एहसास के साथ मिल-जुलकर रहना, मिल-जुलकर कार्य करना- इन सबसे मिलने वाले सुख को वे महसूस कर पाएँ एवं पहचान पाएँ।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. विद्यार्थियों से पूछें कि घर में क्या-क्या होता है? (जैसे घर में रहने वाले लोग, हमारी प्यारी प्यारी चीज़ें, पेड़ पौधे आदि)
2. अब विद्यार्थियों से कहें कि सब मिल जुलकर एक सुंदर सा चित्र बनाएँगे।
3. विद्यार्थियों से कहें कि वे घर से संबंधित किसी भी एक व्यक्ति या वस्तु का चित्र बनाएँ। उन्हें यह बताएँ कि हम उनके चित्रों को जोड़कर एक सुंदर सा घर सजाएँगे। (ध्यान रहे- विद्यार्थियों को स्पष्ट रूप से समझाएँ कि घर का चित्र नहीं बल्कि घर से सम्बंधित किसी एक व्यक्ति या वस्तु का चित्र बनाना है। जैसे; दादाजी, नानी जी, भाई, बहन, कुर्सी, पंखा आदि। )
4. विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए विभिन्न चित्रों को काट कर एक चार्ट पेपर/अख़बार पर चिपका दें। चार्ट को घर के आकार में भी बना सकते हैं और विद्यार्थियों के द्वारा बनाए हुए चित्रों को इस घर के आकार के अंदर चिपका सकते हैं। 5. इस चार्ट पेपर को ‘हमारा प्यारा घर' शीर्षक देकर, कक्षा में सजा दें।
चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न:
1. मिल-जुलकर काम करने में आपको कैसा लगा?
2. आपने अपने घर के किस सदस्य या वस्तु का चित्र बनाया?
3. आपके बनाए चित्रों को जोड़कर जो घर बना, वह आपको कैसा लगा?
4. आप कौन कौन से काम मिलजुलकर करते हैं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
ध्यान दें:
1. विद्यार्थियों से ‘घर’ के महत्व पर चर्चा की जा सकती है, घर बड़ा होने से अच्छा होता है या आपसी संबंध अच्छे होने से।
2. विद्यार्थियों को अपनी कल्पनाशीलता और क्षमता के अनुसार चित्र बनाने दें। यहाँ चित्र की सुंदरता नहीं, भाव मायने रखता है।
करके देखें :
आज घर पर परिवार के सभी सदस्यों से पूछे कि वे कैसा घर चाहते हैं और सभी की बातों को मिलाकर एक चित्र बनाएँ और उस चित्र को घर में सजाएँ।
----------------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हम सब एक समान
- अगर न हो तो
- आओ सुनें और करें
- मैं भी हूँ कलाकार
- ग़लती तो सब से हो जाती है
- ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
- मेरी नोट-बुक
- सही और गलत
- सुन्दर-सा घर बनायेंगे
- हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
- अनोखी चादर
- गुप्त संदेश
- आओ बातें करें उनकी
- हमारी ज़रूरतें
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- मित्र चित्र
- आओ जोड़ते चलें
- इल्ली (caterpillar)
- भावों की पहचान
- मैं क्या नहीं
- आया आंटी सबसे अच्छी
- हम हैं अच्छे
- आओ डर साझा करें
- धन्यवाद करें हम सबका
- खोया कार्ड
- पहचान कौन?
- सुरक्षित द्वीप
- मुझे पहचानो
- मुझमें क्या बदला पहचानो
No comments:
Post a Comment