गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थी एक - दूसरे को बेहतर जान पाएँ।
आवश्यक सामग्री: पेपर और पेंसिल / स्केचपेन।
शिक्षक के लिए नोट :
विद्यार्थियों का ध्यान कक्षा में अपने सहपाठियों की ओर जाए। वे एक दूसरे को जानें और उनमें मित्रता बने। इससे कक्षा का वातावरण समझने-सीखने के लिए अनुकूल होगा। साथ ही, विद्यार्थियों का ध्यान एक दूसरे की अच्छी बातों पर जायेगा। इससे विद्यार्थियों के बीच अच्छे सम्बन्ध स्थापित होंगे। अक्सर हमारा ध्यान दूसरे पर तब जाता है जब वह कोई गलती करता है। केवल दूसरे की गलतियाँ देखने से संबंधों में दरारें आती हैं। हर व्यक्ति में अच्छी बातें होती ही है। वह दिखने पर हम गलतियों से प्रभावित नहीं होते। साथ ही, दूसरे को उसकी अच्छी बात बताने से उसमें आत्मविश्वास बढ़ता है। आत्मविश्वास बढ़ने से भी हम अपने संबंध और अच्छे से निभा पाते हैं।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण :
क्या करें क्या न करें:
आज घर पर अपने परिवार और दोस्तों की एक अच्छी बात पर ध्यान दें और उन्हें बताएँ। कल अपना अनुभव साझा करें।
----------------------------------
आवश्यक सामग्री: पेपर और पेंसिल / स्केचपेन।
शिक्षक के लिए नोट :
विद्यार्थियों का ध्यान कक्षा में अपने सहपाठियों की ओर जाए। वे एक दूसरे को जानें और उनमें मित्रता बने। इससे कक्षा का वातावरण समझने-सीखने के लिए अनुकूल होगा। साथ ही, विद्यार्थियों का ध्यान एक दूसरे की अच्छी बातों पर जायेगा। इससे विद्यार्थियों के बीच अच्छे सम्बन्ध स्थापित होंगे। अक्सर हमारा ध्यान दूसरे पर तब जाता है जब वह कोई गलती करता है। केवल दूसरे की गलतियाँ देखने से संबंधों में दरारें आती हैं। हर व्यक्ति में अच्छी बातें होती ही है। वह दिखने पर हम गलतियों से प्रभावित नहीं होते। साथ ही, दूसरे को उसकी अच्छी बात बताने से उसमें आत्मविश्वास बढ़ता है। आत्मविश्वास बढ़ने से भी हम अपने संबंध और अच्छे से निभा पाते हैं।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण :
- प्रत्येक विद्यार्थी को कागज़ दें।
- विद्यार्थियों को अपने साथ बैठे साथी का चित्र बनाने के लिए कहें। साथ ही उसकी कोई एक अच्छी बात सोचकर रखने के लिए कहें। यदि वे लिखना चाहें तो लिख भी सकते हैं। (सभी विद्यार्थियों द्वारा चित्र बना लिए जाने पर ही आगे बढ़ें।)
- अब विद्यार्थी अपना बनाया हुआ चित्र प्रस्तुत करें व अपने साथी का नाम और उसकी एक अच्छी बात साझा करें।
- क्या दूसरे की अच्छी बात सोचने में आपको समय लगा? क्यों?
- आपको अपने बारे में अच्छी बात सुनकर कैसा लगा?
- क्या आपको पता था कि आपका दोस्त आपके बारे में ऐसा भी सोचता है?
- क्या आप अपने दोस्त के बारे में ऐसी कोई अच्छी बात सोच पाए जिस पर आपने पहले ध्यान नहीं दिया था?
क्या करें क्या न करें:
- हर विद्यार्थी को इस बात की स्वतंत्रता हो कि वह अपने अनुसार चित्र बना सके।
- किसी विद्यार्थी का मज़ाक़ न बने, यह सुनिश्चित करें।
आज घर पर अपने परिवार और दोस्तों की एक अच्छी बात पर ध्यान दें और उन्हें बताएँ। कल अपना अनुभव साझा करें।
----------------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हम सब एक समान
- अगर न हो तो
- आओ सुनें और करें
- मैं भी हूँ कलाकार
- ग़लती तो सब से हो जाती है
- ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
- मेरी नोट-बुक
- सही और गलत
- सुन्दर-सा घर बनायेंगे
- हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
- अनोखी चादर
- गुप्त संदेश
- आओ बातें करें उनकी
- हमारी ज़रूरतें
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- मित्र चित्र
- आओ जोड़ते चलें
- इल्ली (caterpillar)
- भावों की पहचान
- मैं क्या नहीं
- आया आंटी सबसे अच्छी
- हम हैं अच्छे
- आओ डर साझा करें
- धन्यवाद करें हम सबका
- खोया कार्ड
- पहचान कौन?
- सुरक्षित द्वीप
- मुझे पहचानो
- मुझमें क्या बदला पहचानो
No comments:
Post a Comment