गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान अपनी ज़रूरतों को पहचानने की ओर चला जाए।
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक नोट:
अक्सर हमें अपनी कुछ चीजें बहुत प्यारी होती हैं। हमें लगता है कि उस वस्तु के बिना हमारा जीवन ठीक से नहीं चल पायेगा। हम अपनी ज़रूरतों को निश्चित नहीं कर पाते और दूसरों के पास अपने से अच्छी वस्तु देखकर ईर्ष्या भी करते हैं। विद्यार्थियों का ध्यान अपनी आवश्यकताओं को जानने की ओर ले जाने का प्रयास किया जा सकता है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. विद्यार्थियों से अपनी कुछ पसंद की वस्तुओं के नाम बताने के लिए कहें।
2. जिस भी वस्तु का नाम विद्यार्थी बोलें वो बोर्ड पर लिखते जाएँ।
3. 10 से 20 वस्तुओं के नाम बोर्ड पर लिख लें ।
4. फिर किसी भी एक वस्तु के नाम को काट दें ।
5. विद्यार्थियों से पूछें कि यदि वह वस्तु उनके पास न हो तो क्या होगा? क्या उसके बिना जिया जा सकता है?
6. इसी प्रकार कुछ और वस्तुओं के नाम काट कर बात करें ।
चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न:
1. इनमें से (बोर्ड पर लिखी) आपकी ज़रूरत की वस्तुएँ कौन-कौन सी हैं?
2. इनमें से कौन सी चीजें आपको पसंद तो हैं, पर आपको न मिले तो भी चलेगा?
3. इनमें से यदि केवल चार वस्तुएँ ही आपको लेनी है, तो आप क्या - क्या लेना चाहेंगे?
4. क्या कभी आपको अपने दोस्त के पास कोई चीज देखकर उसे पाने का मन हुआ? ऐसे में आपने क्या किया?
(विद्यार्थियों से और आगे चर्चा की जा सकती है कि हमारी आवश्यकताएँ और क्या-क्या हैं और कितनी हैं। अगर हमारे पास कुछ वस्तुएँ न हो तो वो हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करतीं हैं? क्या वो वास्तव में हमारी ज़रूरत हैं?)
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
करके देखें:
आज हम घर पर देखेंगे कि क्या ऐसी कोई चीज़ घर में है, जिसका इस्तेमाल पिछले 8-10 दिनों में किसी ने न किया हो। (अगले दिन कक्षा में अपनी गौर की गई बातें साझा करें।)
----------------------------------
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक नोट:
अक्सर हमें अपनी कुछ चीजें बहुत प्यारी होती हैं। हमें लगता है कि उस वस्तु के बिना हमारा जीवन ठीक से नहीं चल पायेगा। हम अपनी ज़रूरतों को निश्चित नहीं कर पाते और दूसरों के पास अपने से अच्छी वस्तु देखकर ईर्ष्या भी करते हैं। विद्यार्थियों का ध्यान अपनी आवश्यकताओं को जानने की ओर ले जाने का प्रयास किया जा सकता है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. विद्यार्थियों से अपनी कुछ पसंद की वस्तुओं के नाम बताने के लिए कहें।
2. जिस भी वस्तु का नाम विद्यार्थी बोलें वो बोर्ड पर लिखते जाएँ।
3. 10 से 20 वस्तुओं के नाम बोर्ड पर लिख लें ।
4. फिर किसी भी एक वस्तु के नाम को काट दें ।
5. विद्यार्थियों से पूछें कि यदि वह वस्तु उनके पास न हो तो क्या होगा? क्या उसके बिना जिया जा सकता है?
6. इसी प्रकार कुछ और वस्तुओं के नाम काट कर बात करें ।
चर्चा के लिए प्रस्तावित प्रश्न:
1. इनमें से (बोर्ड पर लिखी) आपकी ज़रूरत की वस्तुएँ कौन-कौन सी हैं?
2. इनमें से कौन सी चीजें आपको पसंद तो हैं, पर आपको न मिले तो भी चलेगा?
3. इनमें से यदि केवल चार वस्तुएँ ही आपको लेनी है, तो आप क्या - क्या लेना चाहेंगे?
4. क्या कभी आपको अपने दोस्त के पास कोई चीज देखकर उसे पाने का मन हुआ? ऐसे में आपने क्या किया?
(विद्यार्थियों से और आगे चर्चा की जा सकती है कि हमारी आवश्यकताएँ और क्या-क्या हैं और कितनी हैं। अगर हमारे पास कुछ वस्तुएँ न हो तो वो हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करतीं हैं? क्या वो वास्तव में हमारी ज़रूरत हैं?)
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
करके देखें:
आज हम घर पर देखेंगे कि क्या ऐसी कोई चीज़ घर में है, जिसका इस्तेमाल पिछले 8-10 दिनों में किसी ने न किया हो। (अगले दिन कक्षा में अपनी गौर की गई बातें साझा करें।)
----------------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हम सब एक समान
- अगर न हो तो
- आओ सुनें और करें
- मैं भी हूँ कलाकार
- ग़लती तो सब से हो जाती है
- ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
- मेरी नोट-बुक
- सही और गलत
- सुन्दर-सा घर बनायेंगे
- हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
- अनोखी चादर
- गुप्त संदेश
- आओ बातें करें उनकी
- हमारी ज़रूरतें
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- मित्र चित्र
- आओ जोड़ते चलें
- इल्ली (caterpillar)
- भावों की पहचान
- मैं क्या नहीं
- आया आंटी सबसे अच्छी
- हम हैं अच्छे
- आओ डर साझा करें
- धन्यवाद करें हम सबका
- खोया कार्ड
- पहचान कौन?
- सुरक्षित द्वीप
- मुझे पहचानो
- मुझमें क्या बदला पहचानो
No comments:
Post a Comment