23. हम हैं अच्छे

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थी अपनी अच्छी बातें पहचान पाएँ एवं व्यक्त कर पाएँ।
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट :
जब हम अपने महत्व को पहचानते हैं तो तृप्ति महसूस करते हैं। अपनी ज़िंदगी में हम जब भी कोई सही काम करते हैं, कुछ अच्छा करते हैं या कुछ ऐसा करते हैं जिससे दूसरों की सहायता हो, तब हमारा आत्मबल बढ़ता है। इन बातों को सहजता से जब हम दूसरों के आगे व्यक्त करते हैं और दूसरे उन्हें सुनकर हमें प्रोत्साहित करते हैं, तो हम अच्छा महसूस करते हैं। इससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है। हम और अच्छा करने के लिए तथा अच्छा जीने के लिए प्रेरित होते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि विद्यार्थियों का ध्यान दूसरों की अच्छी बातों पर जा पाए। इससे छात्रों के बीच अच्छे सम्बन्ध स्थापित होंगे। अक्सर हमारा ध्यान दूसरों पर तब जाता है जब वह कोई गलती करता है। केवल दूसरे की ग़लतियाँ देखने से सम्बन्धों में दरारें आती हैं। हर व्यक्ति में अच्छी बातें होती ही हैं। उन बातों के दिखने पर हम उस व्यक्ति की ग़लतियों से प्रभावित नहीं होते। दूसरों की अच्छी बातों को पहचानने से हमें और अच्छा करने की प्रेरणा भी मिलती है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • विद्यार्थियों को कक्षा से बाहर लाकर एक गोलाई में खड़ा होने के लिए कहें। (चाहें तो विद्यार्थियों को 10-10 के समूह में अलग-अलग भी यह गतिविधि करा सकते हैं।) 
  • शिक्षक खुद भी उस गोलाई का हिस्सा बनें।
  • विद्यार्थियों को बताया जाए कि किसी मज़ेदार चाल से एक व्यक्ति बीच में आए और अपना नाम और अपने बारे में एक अच्छी बात बताए। (कोई भी बात जो विद्यार्थियों को अपने बारे में अच्छी लगती हो, जैसे - मैं सुबह उठ कर अपने-आप नहाता/नहाती हूँ या, मैं घर पर अपनी मम्मी को नहीं तंग करता/करती; मैं स्कूल में सबके साथ मिलकर खेलता/खेलती हूँ आदि।)
  • शिक्षक पहले स्वयं ऐसा करके दिखाए।
  • अब सभी विद्यार्थियों को एक एक करके आगे आकर अपना नाम और एक अच्छी बात साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
(अवसर मिलने पर, इस गतिविधि को आगे बढ़ाते हुए कुछ ऐसा भी किया जा सकता है। इस बार बीच में आने वाला व्यक्ति अपने किसी साथी का नाम लेते हुए उसकी कोई एक अच्छाई बताए। अब वह साथी बीच में आएगा और वह किसी और साथी के बारे में बताएगा। यह क्रम तब तक चले, जब तक सभी बच्चों की बारी आ न जाए।)

गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • आपको अपने बारे में बात करके कैसा महसूस हो रहा था?
  • अपने दोस्तों की अच्छी बातें जानकर कैसा लगा?
  • क्या आपको आगे आने में झिझक हुई? क्यों/ क्यों नहीं?
  • आपके साथियों की ऐसी कौन सी अच्छी बातें थीं जो आप चाहते हैं कि आप में भी हों?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें क्या न करें:
  • शिक्षक का गतिविधि में स्वयं शामिल होना न केवल गतिविधि को समझने में विद्यार्थियों की मदद करेगा, बल्कि उन्हें विद्यार्थियों के करीब भी लाएगा।
  • समय-समय पर विद्यार्थियों को सहायता देना और प्रोत्साहित करना भी ज़रूरी है।
  • सभी विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें।
करके देखें :
आज इस गतिविधि को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ करेंगे और कल अपना अनुभव साझा करेंगे।

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  1. नमस्कार (Hello)
  2. हम सब एक समान
  3. अगर न हो तो
  4. आओ सुनें और करें
  5. मैं भी हूँ कलाकार
  6. ग़लती तो सब से हो जाती है
  7. ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
  8. मेरी नोट-बुक
  9. सही और गलत
  10. सुन्दर-सा घर बनायेंगे
  11. हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
  12. अनोखी चादर
  13. गुप्त संदेश
  14. आओ बातें करें उनकी
  15. हमारी ज़रूरतें
  16. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  17. मित्र चित्र
  18. आओ जोड़ते चलें
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. भावों की पहचान
  21. मैं क्या नहीं
  22. आया आंटी सबसे अच्छी
  23. हम हैं अच्छे
  24. आओ डर साझा करें
  25. धन्यवाद करें हम सबका
  26. खोया कार्ड
  27. पहचान कौन?
  28. सुरक्षित द्वीप
  29. मुझे पहचानो
  30. मुझमें क्या बदला पहचानो

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