गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों को अपने साथियों एवं स्वयं के बारे में जानने का अवसर मिले I
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक नोट:
हमारी अपने साथियों के बारे में कुछ मान्यताएं बन जाती हैंI इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी अपने साथियों के बारे में सही सही जान पाएँगेI उन्हें अपने बारे में दूसरों की नज़र से भी जानने का अवसर मिलेगा।
हम अपनी ही कई खूबियों और कमियों को नहीं जानते, या जानते हुए भी उस पर ध्यान नहीं देते। साथियों से अपने बारे में अच्छे विचार जानकर जहां एक ओर स्वयं के प्रति विश्वास दृढ़ होता है, वहीं दूसरी तरफ़ अपनी कमी जानना स्वयं को सुधारने का अवसर देता है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. एक विद्यार्थी को सामने बुलाएँI
2. सामने आया विद्यार्थी अपने बारे मे तीन बातें बोलें, जिनमें से दो सही और एक ग़लत हो।
(विद्यार्थियों को 1-2 उदाहरण देकर समझाया जा सकता है।)
3. कक्षा के बाक़ी विद्यार्थियों को यह बताना है कि सामने खड़े विद्यार्थी ने अपने बारे में क्या ग़लत बताया है।
4. बारी-बारी से सभी विद्यार्थियों को सामने बुलाकर गतिविधि कराएँ I
(विद्यार्थियों को अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करने का अवसर दें I)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. आपको अपने बारे में क्या नया पता चला?
2. आप अपने साथियों के बारे मे क्या-क्या नया जान पाए?
3. क्या आपको अपने साथियों के बारे में कुछ नया जानकर अच्छा लगता है? क्यों या क्यों नहीं?
4. क्या आपको यह जानकर अच्छा लगता है कि मुझे मेरे साथी अच्छी तरह जानते हैं? क्यों या क्यों नहीं?
5. क्या आपको ऐसा लगता है कि आप अपने साथियों के बारे में सब कुछ जानते हैं? क्यों या क्यों नहीं?
6. क्या आपको अपने साथियों की अच्छाइयां और कमियां जानना ज़रूरी लगता है? क्यों या क्यों नहीं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
करके देखें :
आज घर जाकर बातचीत करें और जानने का प्रयास करें कि आप अपने परिवार के सदस्यों के बारे में जितना जानते हैं, क्या वह सही है। उन्हें अपने बारे में 1-2 बातें बताने के लिए भी कहें। अगली हैप्पीनेस कक्षा में अपना अनुभव साझा करेंगे।
----------------------------------
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक नोट:
हमारी अपने साथियों के बारे में कुछ मान्यताएं बन जाती हैंI इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी अपने साथियों के बारे में सही सही जान पाएँगेI उन्हें अपने बारे में दूसरों की नज़र से भी जानने का अवसर मिलेगा।
हम अपनी ही कई खूबियों और कमियों को नहीं जानते, या जानते हुए भी उस पर ध्यान नहीं देते। साथियों से अपने बारे में अच्छे विचार जानकर जहां एक ओर स्वयं के प्रति विश्वास दृढ़ होता है, वहीं दूसरी तरफ़ अपनी कमी जानना स्वयं को सुधारने का अवसर देता है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. एक विद्यार्थी को सामने बुलाएँI
2. सामने आया विद्यार्थी अपने बारे मे तीन बातें बोलें, जिनमें से दो सही और एक ग़लत हो।
(विद्यार्थियों को 1-2 उदाहरण देकर समझाया जा सकता है।)
3. कक्षा के बाक़ी विद्यार्थियों को यह बताना है कि सामने खड़े विद्यार्थी ने अपने बारे में क्या ग़लत बताया है।
4. बारी-बारी से सभी विद्यार्थियों को सामने बुलाकर गतिविधि कराएँ I
(विद्यार्थियों को अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करने का अवसर दें I)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. आपको अपने बारे में क्या नया पता चला?
2. आप अपने साथियों के बारे मे क्या-क्या नया जान पाए?
3. क्या आपको अपने साथियों के बारे में कुछ नया जानकर अच्छा लगता है? क्यों या क्यों नहीं?
4. क्या आपको यह जानकर अच्छा लगता है कि मुझे मेरे साथी अच्छी तरह जानते हैं? क्यों या क्यों नहीं?
5. क्या आपको ऐसा लगता है कि आप अपने साथियों के बारे में सब कुछ जानते हैं? क्यों या क्यों नहीं?
6. क्या आपको अपने साथियों की अच्छाइयां और कमियां जानना ज़रूरी लगता है? क्यों या क्यों नहीं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
करके देखें :
आज घर जाकर बातचीत करें और जानने का प्रयास करें कि आप अपने परिवार के सदस्यों के बारे में जितना जानते हैं, क्या वह सही है। उन्हें अपने बारे में 1-2 बातें बताने के लिए भी कहें। अगली हैप्पीनेस कक्षा में अपना अनुभव साझा करेंगे।
----------------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हम सब एक समान
- अगर न हो तो
- आओ सुनें और करें
- मैं भी हूँ कलाकार
- ग़लती तो सब से हो जाती है
- ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
- मेरी नोट-बुक
- सही और गलत
- सुन्दर-सा घर बनायेंगे
- हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
- अनोखी चादर
- गुप्त संदेश
- आओ बातें करें उनकी
- हमारी ज़रूरतें
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- मित्र चित्र
- आओ जोड़ते चलें
- इल्ली (caterpillar)
- भावों की पहचान
- मैं क्या नहीं
- आया आंटी सबसे अच्छी
- हम हैं अच्छे
- आओ डर साझा करें
- धन्यवाद करें हम सबका
- खोया कार्ड
- पहचान कौन?
- सुरक्षित द्वीप
- मुझे पहचानो
- मुझमें क्या बदला पहचानो
No comments:
Post a Comment