गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों में ध्यान देने, और सूक्ष्म अवलोकन (minute observation) की प्रक्रिया को पुष्ट करना।
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं।
शिक्षक के लिए नोट: कभी कभी एक समान दिखने वाली वस्तु/क्रिया में कुछ विशिष्ट भी छिपा रहता है। सूक्ष्म अवलोकन (minute observation) से समूह में छिपे विशिष्ट को भी पहचान सकते हैं।
साथ में मिल कर काम करने से और किसी काम को पूरा करने से एक दूसरे को और अच्छे से जानने का मौका मिलता है। इससे आपस में ताल-मेल बढ़ता है, मित्रता बढ़ती है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
ध्यान दें:
आज घर जाकर परिवार के सभी सदस्यों के व्यवहार को ध्यान से देखें और किसी ऐसी बात की ओर ध्यान दें जिसकी ओर आपका ध्यान शायद पहले न गया हो। कल अपना अनुभव साझा करें।
----------------------------------
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं।
शिक्षक के लिए नोट: कभी कभी एक समान दिखने वाली वस्तु/क्रिया में कुछ विशिष्ट भी छिपा रहता है। सूक्ष्म अवलोकन (minute observation) से समूह में छिपे विशिष्ट को भी पहचान सकते हैं।
साथ में मिल कर काम करने से और किसी काम को पूरा करने से एक दूसरे को और अच्छे से जानने का मौका मिलता है। इससे आपस में ताल-मेल बढ़ता है, मित्रता बढ़ती है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- विद्यार्थियों को एक सर्कल/गोलाई में खड़े होने के लिए कहें।
- उनमें से 3 को 'जासूस' बनाएँ और कक्षा से बाहर जाने के लिए कहें।
- सर्कल में मौजूद विद्यार्थियों में से एक विद्यार्थी को ‘कैप्टन’ बनाएँ।
- कैप्टन कुछ क्रिया करेगा जैसे - अपना कान छूना, सिर खुजाना, हाथ ऊपर करना आदि।
- अन्य विद्यार्थी उसकी नक़ल करें।
- कैप्टन क्रिया/एक्शन थोड़ी-थोड़ी देर में बदलता रहेगा।
- जासूस आएँगे और समूह के कैप्टन की पहचान करने की कोशिश करेंगे।
- जब जासूस सफल होगें तो अगला राउंड शुरू कर सकते हैं जिसमें एक नया कैप्टन और 3 नए जासूस बनाएँ।
- गतिविधि को 3-5 बार दोहराएँ।
- जिन विद्यार्थियों को जासूस के रूप में काम करने का अवसर मिला, उनसे पूछें –
- आप कैप्टन की पहचान कैसे कर पाए?
- क्या इस गतिविधि में अपने साथियों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता थी? क्यों या क्यों नहीं?
- अब उनसे प्रश्न किया जाए जो गोला बनाकर खड़े थे –
- पहचाने न जाने के लिए आप लोगों ने किन बातों का ध्यान रखा?
- सभी से प्रश्न –
- हम सबमें क्या-क्या समानताएँ दिखती हैं?
- कौन कौन से काम ऐसे होते हैं जो हम सभी करते हैं? (चलना, खाना, पीना, पढ़ना, आदि।)
- हम इन कामों को एक ही तरीक़े से करते हैं या अलग-अलग?
- वो कौन से तरीके हो सकते हैं? चलने, खाने, पीने, पढ़ने के अलग अलग तरीकों का अभिनय करके दिखाएँ।
ध्यान दें:
- गतिविधि के नियम स्पष्ट रूप से समझा दें।
- एक बार गतिविधि को करके बताएँ।
- स्वयं भी गतिविधि का हिस्सा बनें।
आज घर जाकर परिवार के सभी सदस्यों के व्यवहार को ध्यान से देखें और किसी ऐसी बात की ओर ध्यान दें जिसकी ओर आपका ध्यान शायद पहले न गया हो। कल अपना अनुभव साझा करें।
----------------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हम सब एक समान
- अगर न हो तो
- आओ सुनें और करें
- मैं भी हूँ कलाकार
- ग़लती तो सब से हो जाती है
- ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
- मेरी नोट-बुक
- सही और गलत
- सुन्दर-सा घर बनायेंगे
- हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
- अनोखी चादर
- गुप्त संदेश
- आओ बातें करें उनकी
- हमारी ज़रूरतें
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- मित्र चित्र
- आओ जोड़ते चलें
- इल्ली (caterpillar)
- भावों की पहचान
- मैं क्या नहीं
- आया आंटी सबसे अच्छी
- हम हैं अच्छे
- आओ डर साझा करें
- धन्यवाद करें हम सबका
- खोया कार्ड
- पहचान कौन?
- सुरक्षित द्वीप
- मुझे पहचानो
- मुझमें क्या बदला पहचानो
No comments:
Post a Comment