25. धन्यवाद करें हम सबका

गतिविधि का उद्देश्य: हमारे जीवन में प्रयोग होने वाली वस्तुओं के पीछे जिन जिन का योगदान व श्रम लगा होता है, उनकी ओर विद्यार्थियों का ध्यान ले जाना तथा उनके प्रति कृतज्ञ हो पाना।
आवश्यक सामग्री: किसी सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट:
कृतज्ञता एक ऐसा भाव है जिसकी पहचान से ही हम दूसरों के साथ अपने सम्बन्ध को पहचान पाते हैं, उन्हें अपनी ज़िन्दगी का एक महत्वपूर्ण अंग मान पाते हैं। अन्यथा उनके प्रति उदासीन और तटस्थ (indifferent) होते हैं। जैसे ही हमें लोग महत्वपूर्ण लगने लगते हैं, हम उनके प्रति संवेदनशील भी हो जाते हैं। अभी हमारा ध्यान अकसर अपने ऊपर ही रहता है। कृतज्ञ होने से हमारा ध्यान दूसरों की ओर भी जाने लगता है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • पहले विद्यार्थियों को गतिविधि के उद्देश्य से सम्बंधित कोई घटना या कहानी सुना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आज सुबह नाश्ता बनाते समय मेरा ध्यान इस बात पर गया कि रोटी बनाने के लिए जो आटा है, उसे मेरे किचन में आने तक कितने लोगों ने मदद की। आटा किसी ने बहुत संभालकर अपनी दुकान में रखा, दुकान में आने से पहले उसे कोई ट्रक में लाद कर लाया, उससे पहले उसे किसी ने गोदाम में रखा, उससे पहले उसे किसी ने उगाया... । (क्रमवार तरीके से नाम बोर्ड पर लिखते चलें।)
  • अब विद्यार्थियों से चर्चा करें। जैसे, जो यूनिफार्म पहनी हुई है - किसी ने सिली, किसी ने डिज़ाइन बनाया, किसी ने कपास उगाया। मिड-डे-मील खेत से उनकी थाली तक पहुँचने में किस किस का योगदान था? उदाहरण; मिड-डे-मील उनकी थाली में परोसने वाले का, मिड-डे-मील स्कूल तक पहुँचाने वाले का, खाना बनाने वाले का, जिस दुकान से चावल/ अन्य सामग्री ख़रीदी गयी उस दुकानदार का, खेत से दुकान तक पहुँचाने वाले का, खेत में अनाज, सब्ज़ी व अन्य सामग्री का उत्पादन करने वाले का। (क्रमवार तरीके से नाम बोर्ड पर लिखते चलें।)
(इस चर्चा में पहले विद्यार्थी यह पहचाने कि किसी भी चीज़ को उन तक पहुँचाने के लिए किस किस का योगदान है, फिर उसमें कितना समय व श्रम लगा होगा और फिर क़रीबन कितने लोग लगे होंगे। इस पर ध्यान जाने से विद्यार्थियों के मन मे स्वतः कृतज्ञता का भाव आएगा| जैसे एक मिड डे मील पहुँचाने के लिए एक हज़ार से भी अधिक लोग लगे हैं - यह देख विद्यार्थियों के अंदर कुछ जुड़ाव एवं कृतज्ञता के भाव आएंगे।)
  • इसी प्रकार कक्षा में उपलब्ध विभिन्न वस्तुओं के बारे में विद्यार्थियों को कड़ी पहचानते हुए बात रखने का अवसर दें। (क्रमवार तरीके से नाम बोर्ड पर लिखते चलें।)
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • क्या कोई ऐसा काम हो सकता है जो बिना किसी की मदद के किया जा सकता है या जिसके होने में अन्य किसी की कोई भूमिका न हो? (यदि कोई इस तरह की बात साझा की जाती है तो उस कार्य से जुड़े अन्य लोगों तक ध्यान ले जाएँ।)
  • आपके घर में आपके लिए कौन-कौनसे सदस्य कुछ कार्य करते हैं, जिनके प्रति आप आभार महसूस करते हैं? क्यों?
  • क्या आप अपने किसी दोस्त के प्रति आभार महसूस करते हैं? यदि हाँ, तो किसके प्रति और क्यों?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

ध्यान दें:
  • इसमें ब्लैकबोर्ड का प्रयोग अवश्य करें, इससे विद्यार्थियों का ध्यान बना रहेगा और बातें ज़्यादा स्पष्ट भी होंगी।
करके देखें :
आज घर जा कर चर्चा करें कि किन-किन लोगों का हमारे जीवन में योगदान है और उनका आभार किस प्रकार व्यक्त्त कर सकते हैं। कल कक्षा में अपना अनुभव साझा करें।

----------------------------------

  1. नमस्कार (Hello)
  2. हम सब एक समान
  3. अगर न हो तो
  4. आओ सुनें और करें
  5. मैं भी हूँ कलाकार
  6. ग़लती तो सब से हो जाती है
  7. ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
  8. मेरी नोट-बुक
  9. सही और गलत
  10. सुन्दर-सा घर बनायेंगे
  11. हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
  12. अनोखी चादर
  13. गुप्त संदेश
  14. आओ बातें करें उनकी
  15. हमारी ज़रूरतें
  16. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  17. मित्र चित्र
  18. आओ जोड़ते चलें
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. भावों की पहचान
  21. मैं क्या नहीं
  22. आया आंटी सबसे अच्छी
  23. हम हैं अच्छे
  24. आओ डर साझा करें
  25. धन्यवाद करें हम सबका
  26. खोया कार्ड
  27. पहचान कौन?
  28. सुरक्षित द्वीप
  29. मुझे पहचानो
  30. मुझमें क्या बदला पहचानो

No comments:

Post a Comment