गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों को अपने वातावरण के प्रति सजग करना
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक नोट:
हमारे चारों ओर कुछ न कुछ बदलता ही रहता है I आस-पास हुए बदलाव की ओर विद्यार्थियों का ध्यान जाए और वे अपने वातावरण के प्रति सजग हो पाएँI इससे उनमें आस-पास में हुए बदलाव के प्रति सजगता और आस पास हो रहे बदलावों के प्रति स्वीकार्यता भी आएगी I सजगता का अभ्यास (ध्यान से देखना और सुनना)उन्हें अपने कार्यों को अच्छे तरीके से करने में सहायक होगी।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. 10 विद्यार्थियों को गोलाकार बनाकर खड़े होने के लिए कहेंगेI
2. विद्यार्थी पहले गोलाकार में अन्दर की ओर मुँह करके खड़े होंगे और एक दूसरे को अच्छे से देखेंगेI
3. अब विद्यार्थियों को बाहर की ओर मुड़ने के लिए कहेंI
4. अब गोलाकार में खड़े सभी विद्यार्थिओं को अपने अन्दर कुछ बदलना होगाI जैसे–
- कालर खड़ा करना
- अपने बाल बिगाड़ना
- कमीज की बाजु मोड़ना
- अपनी पैंट मोड़ना
- चोटी आगे करना
5. विद्यार्थिओं को वापस मुड़ने के लिए कहेंI
6. अब सभी विद्यार्थिओं को एक दूसरे में हुए बदलाव को पहचानना होगाI
(विद्यार्थी अपनी रचनात्मकता का प्रयोग कर सकते हैंI)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. आपने अपने वेश में क्या बदला? आपने वैसा ही बदलाव क्यों किया?
2. क्या कुछ बदलाव अच्छे भी होते हैं ? यदि हां तो कैसे ?
3. आपको अपने साथियों में कुछ बदला हुआ देख कर कैसा लगा?
4. आप अपनी कौन-सी बात या आदत बदलना चाहते हैं? क्यों?
5. क्या आप अपने किसी दोस्त की कोई आदत बदलना चाहते हैं? क्यों?
6. किसे बदलना आसान है – खुद को या दूसरे को? क्यों?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें :
कक्षा में एक सहज वातावरण बनाए रखें।
करके देखें:
घर जाकर अपने माता-पिता से चर्चा करें की आप अपनी कौन-कौन सी आदतें बदलना चाहते हैं और वे आपकी इसमें कैसे सहायता कर सकते हैं। अगले दिन कक्षा में चर्चा करें।
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आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक नोट:
हमारे चारों ओर कुछ न कुछ बदलता ही रहता है I आस-पास हुए बदलाव की ओर विद्यार्थियों का ध्यान जाए और वे अपने वातावरण के प्रति सजग हो पाएँI इससे उनमें आस-पास में हुए बदलाव के प्रति सजगता और आस पास हो रहे बदलावों के प्रति स्वीकार्यता भी आएगी I सजगता का अभ्यास (ध्यान से देखना और सुनना)उन्हें अपने कार्यों को अच्छे तरीके से करने में सहायक होगी।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. 10 विद्यार्थियों को गोलाकार बनाकर खड़े होने के लिए कहेंगेI
2. विद्यार्थी पहले गोलाकार में अन्दर की ओर मुँह करके खड़े होंगे और एक दूसरे को अच्छे से देखेंगेI
3. अब विद्यार्थियों को बाहर की ओर मुड़ने के लिए कहेंI
4. अब गोलाकार में खड़े सभी विद्यार्थिओं को अपने अन्दर कुछ बदलना होगाI जैसे–
- कालर खड़ा करना
- अपने बाल बिगाड़ना
- कमीज की बाजु मोड़ना
- अपनी पैंट मोड़ना
- चोटी आगे करना
5. विद्यार्थिओं को वापस मुड़ने के लिए कहेंI
6. अब सभी विद्यार्थिओं को एक दूसरे में हुए बदलाव को पहचानना होगाI
(विद्यार्थी अपनी रचनात्मकता का प्रयोग कर सकते हैंI)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. आपने अपने वेश में क्या बदला? आपने वैसा ही बदलाव क्यों किया?
2. क्या कुछ बदलाव अच्छे भी होते हैं ? यदि हां तो कैसे ?
3. आपको अपने साथियों में कुछ बदला हुआ देख कर कैसा लगा?
4. आप अपनी कौन-सी बात या आदत बदलना चाहते हैं? क्यों?
5. क्या आप अपने किसी दोस्त की कोई आदत बदलना चाहते हैं? क्यों?
6. किसे बदलना आसान है – खुद को या दूसरे को? क्यों?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें :
कक्षा में एक सहज वातावरण बनाए रखें।
करके देखें:
घर जाकर अपने माता-पिता से चर्चा करें की आप अपनी कौन-कौन सी आदतें बदलना चाहते हैं और वे आपकी इसमें कैसे सहायता कर सकते हैं। अगले दिन कक्षा में चर्चा करें।
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- नमस्कार (Hello)
- हम सब एक समान
- अगर न हो तो
- आओ सुनें और करें
- मैं भी हूँ कलाकार
- ग़लती तो सब से हो जाती है
- ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
- मेरी नोट-बुक
- सही और गलत
- सुन्दर-सा घर बनायेंगे
- हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
- अनोखी चादर
- गुप्त संदेश
- आओ बातें करें उनकी
- हमारी ज़रूरतें
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- मित्र चित्र
- आओ जोड़ते चलें
- इल्ली (caterpillar)
- भावों की पहचान
- मैं क्या नहीं
- आया आंटी सबसे अच्छी
- हम हैं अच्छे
- आओ डर साझा करें
- धन्यवाद करें हम सबका
- खोया कार्ड
- पहचान कौन?
- सुरक्षित द्वीप
- मुझे पहचानो
- मुझमें क्या बदला पहचानो
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