28. सुरक्षित द्वीप

गतिविधि का उद्देश्य: आस पास होने वाले बदलाव के अनुरूप निर्णय लेकर कार्य करना। समूह में रहते हुए उसके सभी सदस्यों के प्रति ज़िम्मेदारी का एहसास करना।
आवश्यक सामग्री:
फर्श पर वृत्त बनाने के लिए चॉक
(इस गतिविधि के लिए विद्यार्थियों के डेस्क किनारे लगाकर बीच में स्थान बनाया जा सकता है या बाहर मैदान में ले जाया जा सकता है।)

शिक्षक के लिए नोट:
कोई भी समूह एक परिवार की तरह होता है। उस में सभी की अपनी भूमिकाएँ होती हैं। विपरीत परिस्थितियों में भी वे मिल-जुल कर साथ में उनका सामना करते हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण यह है कि एक दूसरे पर भरोसा बना रहे, और एक दूसरे की तरफ़ ध्यान भी जाए। ऐसा होने से हम अपने को ज़्यादा मज़बूत स्थिति में पाते हैं। हमें बल मिलता है और अपने लक्ष्य को हम ज़्यादा अच्छे तालमेल के साथ प्राप्त कर पाते हैं।
इस प्रकार की गतिविधियों से विद्यार्थियों को संबंधों में एक दूसरे के प्रति ज़िम्मेदारी का एहसास पनपेगा और कक्षा में भी ज़्यादा खुशहाली, विश्वास और सहयोग का माहौल बनेगा।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • ज़मीन पर, थोड़ी थोड़ी दूर पर कुछ बड़े वृत्त बनाएँ, जिससे प्रत्येक में लगभग 5 विद्यार्थी खड़े हो सकें।
  • हर वृत्त को एक एक द्वीप के रूप में माना जाए और उन्हें कुछ मज़ेदार नाम दें। यहाँ फिलहाल हमने द्वीपों का नाम A, B, C, D, E लिया है।
  • विद्यार्थियों को अलग अलग द्वीपों पर खड़ा होने के लिए कहें।
  • अलग-अलग द्वीपों पर मौसम का विवरण दे जैसे- "द्वीप A पर तेज़ गर्मी है। द्वीप B पर बारिश हो रही है। द्वीप C पर ठंड है। द्वीप D पर बर्फबारी हो रही है। द्वीप E पर तूफान है।
  • ये घोषणाएँ एक के बाद एक की जाएँ और बच्चे मौसम के अनुसार व्यवहार/एक्शन करें।
  • "द्वीप B डूब रहा है। अपने आप को बचाएं!” यह घोषणा करते हुए धीरे धीरे सर्कल B को मिटा दें।
  • द्वीप B के विद्यार्थी स्वयं को बचाने के लिए किसी अन्य द्वीप पर जाएँ। दूसरे द्वीपवासी विद्यार्थी उनका कैसे सहारा बनेंगे, यह भी देखना है।
  • एक एक करके द्वीप ख़त्म होते जाएँगे और अंत में केवल दो द्वीप बचेंगे।
  • सभी को अपनी समझ के अनुसार खुद को सुरक्षित करना है और दूसरों की मदद भी करनी है।
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • सभी द्वीपों में क्या-क्या बदलाव हुए? (जैसे तेज़ गरमी, बारिश आदि)
  • जब तेज़ बारिश होती है तो आप क्या करते हैं? (इस प्रकार तेज़ गरमी, ठंड आदि प्रकृति के बदलाव के बारे में चर्चा करें)
  • आपको क्यों लगा कि आपके द्वारा चुना गया द्वीप सभी द्वीपों में से सबसे सुरक्षित है?
  • जब आपका द्वीप डूब गया, तो आप अकेले किसी अन्य द्वीप पर कूद गए या अपने दोस्तों को अपने साथ ले गए?
  • क्या मुसीबत में कभी आपने अपने साथियों की मदद की है? क्यों?
  • क्या आप किसी समस्या के आने पर किसी से मदद मांगने में झिझकते हैं? क्यों या क्यों नहीं?
  • (शिक्षक उद्देश्य से सम्बन्धित अपनी कोई घटना सुना सकते हैं।)
ध्यान दें:
  • विद्यार्थियों के स्तर के अनुसार गतिविधि के कठिनाई के स्तर को बदलते रहें।
  • गतिविधि के निर्देशों की स्पष्टता खेल की रोचकता के लिए ज़रूरी है।
  • उत्साह पैदा करने के लिए आवाज़ में उतार चढ़ाव रखें।
  • विद्यार्थियों को सकारात्मक विचारों की ओर ले जाएँ।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

करके देखें :
आज घर जाकर यह गतिविधि अपने दोस्तों के साथ भी करें।
अगली हैप्पीनेस क्लास में हम अपने अनुभव साझा करेंगे।

----------------------------------

  1. नमस्कार (Hello)
  2. हम सब एक समान
  3. अगर न हो तो
  4. आओ सुनें और करें
  5. मैं भी हूँ कलाकार
  6. ग़लती तो सब से हो जाती है
  7. ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
  8. मेरी नोट-बुक
  9. सही और गलत
  10. सुन्दर-सा घर बनायेंगे
  11. हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
  12. अनोखी चादर
  13. गुप्त संदेश
  14. आओ बातें करें उनकी
  15. हमारी ज़रूरतें
  16. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  17. मित्र चित्र
  18. आओ जोड़ते चलें
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. भावों की पहचान
  21. मैं क्या नहीं
  22. आया आंटी सबसे अच्छी
  23. हम हैं अच्छे
  24. आओ डर साझा करें
  25. धन्यवाद करें हम सबका
  26. खोया कार्ड
  27. पहचान कौन?
  28. सुरक्षित द्वीप
  29. मुझे पहचानो
  30. मुझमें क्या बदला पहचानो

No comments:

Post a Comment