गतिविधि का उद्देश्य: बच्चे सभी काम को ध्यानपूर्वक कर पायें I साथ ही, याद रखने की क्षमता का विकास होI
आवश्यक सामग्री: कागज़ की कुछ पर्चियाँ या कार्ड
शिक्षक नोट:
इस गतिविधि द्वारा बच्चों में किसी काम को ध्यान देकर करने का अभ्यास होगाI बच्चे सुनी हुई बातें और देखी हुई वस्तुएँ बेहतर याद रख पाएँगेI किसी भी काम को ध्यान देकर करने से हम काम को सही प्रकार कर पाते हैं और हमारा आत्मविश्वास बढ़ता हैI
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. शिक्षक कागज़ की लगभग 10 पर्चियाँ बनाएँI
2. हर पर्ची पर शिक्षक एक एक कथन लिखें जैसे –
4. पर्ची पर लिखे कथन को पढ़ कर सुनाएँI
5. शिक्षक बच्चे को दूसरी तरफ घूमने के लिए कहेंI
6. पाँचों में से एक पर्ची निकाल लेंI
7. बची हुई चार पर्चियाँ फिर से दिखाएँ और पढ़ कर सुनाएँ I
8. अब सभी बच्चों से यह पूछा जाए कि कौन-सी पर्ची गायब हो गईI
9. जो पर्ची ग़ायब हुई है आगे आए विद्यार्थी को उस पर्ची पर लिखे वाक्य से सम्बंधित कुछ बताना होगा या उस कथन का अभिनय करना होगा।
10. बारी-बारी से एक-एक बच्चे को बुलाकर गतिविधि कराई जाए। इनमें नई पर्चियाँ जोड़ते जाएँI
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. आपमें से जो भी खोई पर्ची जल्दी पता लगा पाए, वे ऐसा क्यों कर पाए?
2. किसी काम को ध्यान देकर करने से कैसा लगता है?
3. जब हम किसी काम को ध्यान से नहीं करते हैं तो क्या होता है?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
करके देखें :
आज घर जाकर इस गतिविधि को अपने परिवार के साथ भी करें और कल अपना अनुभव साझा करें ।
----------------------------------
आवश्यक सामग्री: कागज़ की कुछ पर्चियाँ या कार्ड
शिक्षक नोट:
इस गतिविधि द्वारा बच्चों में किसी काम को ध्यान देकर करने का अभ्यास होगाI बच्चे सुनी हुई बातें और देखी हुई वस्तुएँ बेहतर याद रख पाएँगेI किसी भी काम को ध्यान देकर करने से हम काम को सही प्रकार कर पाते हैं और हमारा आत्मविश्वास बढ़ता हैI
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. शिक्षक कागज़ की लगभग 10 पर्चियाँ बनाएँI
2. हर पर्ची पर शिक्षक एक एक कथन लिखें जैसे –
- माँ बहुत काम करती है I
- पापा मेरा ध्यान रखते हैं I
- मै दोस्तों की मदद करता हूँ I
- दादा जी सब्जी लेकर आते है I
- मैं रोज़ स्कूल आता हूँ I
4. पर्ची पर लिखे कथन को पढ़ कर सुनाएँI
5. शिक्षक बच्चे को दूसरी तरफ घूमने के लिए कहेंI
6. पाँचों में से एक पर्ची निकाल लेंI
7. बची हुई चार पर्चियाँ फिर से दिखाएँ और पढ़ कर सुनाएँ I
8. अब सभी बच्चों से यह पूछा जाए कि कौन-सी पर्ची गायब हो गईI
9. जो पर्ची ग़ायब हुई है आगे आए विद्यार्थी को उस पर्ची पर लिखे वाक्य से सम्बंधित कुछ बताना होगा या उस कथन का अभिनय करना होगा।
10. बारी-बारी से एक-एक बच्चे को बुलाकर गतिविधि कराई जाए। इनमें नई पर्चियाँ जोड़ते जाएँI
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. आपमें से जो भी खोई पर्ची जल्दी पता लगा पाए, वे ऐसा क्यों कर पाए?
2. किसी काम को ध्यान देकर करने से कैसा लगता है?
3. जब हम किसी काम को ध्यान से नहीं करते हैं तो क्या होता है?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
करके देखें :
आज घर जाकर इस गतिविधि को अपने परिवार के साथ भी करें और कल अपना अनुभव साझा करें ।
----------------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हम सब एक समान
- अगर न हो तो
- आओ सुनें और करें
- मैं भी हूँ कलाकार
- ग़लती तो सब से हो जाती है
- ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
- मेरी नोट-बुक
- सही और गलत
- सुन्दर-सा घर बनायेंगे
- हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
- अनोखी चादर
- गुप्त संदेश
- आओ बातें करें उनकी
- हमारी ज़रूरतें
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- मित्र चित्र
- आओ जोड़ते चलें
- इल्ली (caterpillar)
- भावों की पहचान
- मैं क्या नहीं
- आया आंटी सबसे अच्छी
- हम हैं अच्छे
- आओ डर साझा करें
- धन्यवाद करें हम सबका
- खोया कार्ड
- पहचान कौन?
- सुरक्षित द्वीप
- मुझे पहचानो
- मुझमें क्या बदला पहचानो
No comments:
Post a Comment