12. अनोखी चादर

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का अवसर देना। एक दूसरे की समानताओं और विशिष्टताओं पर ध्यान दिलाना।

आवश्यक सामग्री:
  • सभी विद्यार्थियों के लिए एक एक ड्रॉइंग पेपर, पेंसिल, कलर पेंसिल / क्रेआन्स।
  • टेप
शिक्षक के लिए नोट:
हम सभी खुश होना चाहते हैं। हर समय होना चाहते हैं। उसी तरह विद्यार्थी भी हर समय ख़ुशी चाहते हैं। इस गतिविधि के द्वारा उनका ध्यान सुख के भाव की ओर जा पाए। साथ ही, जिन-जिन के साथ उन्हें अच्छा लगता है, उन्हे याद करें और उनके प्रति आभार महसूस करें।
इस गतिविधि के द्वारा विद्यार्थियों का ध्यान कक्षा में अपने सहपाठियों की ओर जायेगा। वे एक दूसरे के बारे में कुछ जानेंगे और उनमें मित्रता बढ़ेगी। इससे कक्षा का वातावरण समझने-सीखने के लिए अनुकूल होगा।
एक तरह की ख़ुशी हम अपने भावों को पहचानने और व्यक्त करने में भी महसूस करते हैं, इस गतिविधि द्वारा वे अपने विचार रचनात्मक रूप से व्यक्त कर पाएँगे।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • सभी विद्यार्थियों को एक एक ड्रॉइंग पेपर दे दें।
  • प्रत्येक विद्यार्थी से किसी ऐसी घटना का चित्र बनाने के लिए कहें जब उन्हें बहुत अच्छा महसूस हुआ था।
  • यदि कोई विद्यार्थी घटना का चित्र न बना पाए तो उसे किसी ऐसे व्यक्ति/ वस्तु का चित्र बनाने के लिए कहें जो उसे बहुत पसंद है।
  • चित्र बनाने के बाद सभी विद्यार्थी बताएँ कि उन्होंने क्या बनाया या किसका चित्र बनाया।
  • संभव हो तो शिक्षक हर विद्यार्थी के चित्र पर लिख दे कि उसने क्या बनाया है।
  • इन सभी चित्रों को शिक्षक एक साथ स्टेपल (staple) करके एक बड़ी सी चादर या लड़ी का रूप दे दें।
  • इस चादर/लड़ी को टेप से कक्षा की दीवार पर चिपका दें।
  • विद्यार्थी कक्षा में घूम कर ‘अनोखी चादर/लड़ी’ पर बने सभी चित्रों को देखें और उनके बारे में बातचीत करें।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • आप लोगों के द्वारा बनाए गए चित्रों में कौनसी घटनाएं एक जैसी हैं?
  • आप लोगों के द्वारा बनाए गए चित्रों की घटनाओं में क्या-क्या विभिन्नताएं हैं?
  • क्या सभी के चित्रों को एकत्रित करके बनी अनोखी चादर/लड़ी रंग बिरंगी और सुंदर लग रही है? क्यों या क्यों नहीं?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें ,क्या न करें:
  • सभी विद्यार्थियों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • शिक्षक भी विद्यार्थियों के साथ अपनी मनपसंद घटना या व्यक्ति का चित्र बना सकते हैं और ख़ुशी की चादर में लगा सकते हैं।
  • विद्यार्थियों को चित्र बनाने और बोलने के लिए पर्याप्त समय दें।
करके देखें :
आज घर पर परिवार के सदस्यों से बातचीत कर उनके जीवन की कोई अच्छी घटना जानने का प्रयास करें।
अगले दिन अपना अनुभव साझा करें।  

----------------------------------

  1. नमस्कार (Hello)
  2. हम सब एक समान
  3. अगर न हो तो
  4. आओ सुनें और करें
  5. मैं भी हूँ कलाकार
  6. ग़लती तो सब से हो जाती है
  7. ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
  8. मेरी नोट-बुक
  9. सही और गलत
  10. सुन्दर-सा घर बनायेंगे
  11. हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
  12. अनोखी चादर
  13. गुप्त संदेश
  14. आओ बातें करें उनकी
  15. हमारी ज़रूरतें
  16. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  17. मित्र चित्र
  18. आओ जोड़ते चलें
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. भावों की पहचान
  21. मैं क्या नहीं
  22. आया आंटी सबसे अच्छी
  23. हम हैं अच्छे
  24. आओ डर साझा करें
  25. धन्यवाद करें हम सबका
  26. खोया कार्ड
  27. पहचान कौन?
  28. सुरक्षित द्वीप
  29. मुझे पहचानो
  30. मुझमें क्या बदला पहचानो

No comments:

Post a Comment