गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थी अपने नज़दीकी संबंधों को समझ पायें और अपने जीवन में उनकी उपयोगिता को व्यक्त कर पायें I
आवश्यक सामग्री: कागज़ की 10 पर्चियां।
शिक्षक नोट:
इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थियों को अपने संबंधों की पहचान हो पायेगीI उन्हें अपने संबंधों के बारे मे सोचने और व्यक्त करने का अवसर मिलेगा I विद्यार्थी अपने जीवन मे संबंधों के महत्व को समझ पाएँगे I
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. कागज़ की 10 पर्चियाँ बनाएँI
2. प्रत्येक पर्ची पर कुछ सम्बन्धों के नाम लिखें, जैसे – माँ, बहन, दादा, मामा, चाची, दादी, भाई, दोस्त, पापा आदिI
3. पर्चियों को एक डिब्बे में रख देंI
4. एक विद्यार्थी को आगे बुलाकर एक पर्ची उठाने के लिए कहेंI
5. पर्ची में लिखा शब्द विद्यार्थी को बताएँI
6. विद्यार्थी अपनी पर्ची में लिखे सम्बंध से जुड़ी एक अच्छी याद एक-दो वाक्य में बताएँ।
7. सभी विद्यार्थियों को भाग लेने का अवसर दें I
(शिक्षक अपनी बातें साझा कर उदाहरण प्रस्तुत करते हुए गतिविधि की शुरुआत कर सकते हैं।)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. हम अपने सम्बन्धियों के बारे मे क्या क्या जानते हैं?
2. हमारे सम्बन्ध हमारे लिए क्यों जरुरी हैं?
3. क्या हम अकेले रह सकते हैं? क्यों या क्यों नहीं?
4. हमें अपने सम्बन्धियों के साथ अच्छा क्यों लगता है?
5. हमारे सम्बन्धी हमारे लिए क्या क्या करते हैं ?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें :
सबसे पहले शिक्षक एक पर्ची उठाकर, विद्यार्थियों के सामने अपने भाव व्यक्त करें। इससे उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा और गतिविधि को दिशा मिलेगी। करके देखें :
आज घर जाकर देखें कि आज हमने जो भी बातें कक्षा में कीं क्या वो सब हम अपने संबंधों में देख भी पाते हैं। अगली हैप्पीनेस क्लास में हम अपने अनुभव साझा करेंगे।
----------------------------------
आवश्यक सामग्री: कागज़ की 10 पर्चियां।
शिक्षक नोट:
इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थियों को अपने संबंधों की पहचान हो पायेगीI उन्हें अपने संबंधों के बारे मे सोचने और व्यक्त करने का अवसर मिलेगा I विद्यार्थी अपने जीवन मे संबंधों के महत्व को समझ पाएँगे I
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. कागज़ की 10 पर्चियाँ बनाएँI
2. प्रत्येक पर्ची पर कुछ सम्बन्धों के नाम लिखें, जैसे – माँ, बहन, दादा, मामा, चाची, दादी, भाई, दोस्त, पापा आदिI
3. पर्चियों को एक डिब्बे में रख देंI
4. एक विद्यार्थी को आगे बुलाकर एक पर्ची उठाने के लिए कहेंI
5. पर्ची में लिखा शब्द विद्यार्थी को बताएँI
6. विद्यार्थी अपनी पर्ची में लिखे सम्बंध से जुड़ी एक अच्छी याद एक-दो वाक्य में बताएँ।
7. सभी विद्यार्थियों को भाग लेने का अवसर दें I
(शिक्षक अपनी बातें साझा कर उदाहरण प्रस्तुत करते हुए गतिविधि की शुरुआत कर सकते हैं।)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. हम अपने सम्बन्धियों के बारे मे क्या क्या जानते हैं?
2. हमारे सम्बन्ध हमारे लिए क्यों जरुरी हैं?
3. क्या हम अकेले रह सकते हैं? क्यों या क्यों नहीं?
4. हमें अपने सम्बन्धियों के साथ अच्छा क्यों लगता है?
5. हमारे सम्बन्धी हमारे लिए क्या क्या करते हैं ?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठकर आज की चर्चा के निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें :
सबसे पहले शिक्षक एक पर्ची उठाकर, विद्यार्थियों के सामने अपने भाव व्यक्त करें। इससे उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा और गतिविधि को दिशा मिलेगी। करके देखें :
आज घर जाकर देखें कि आज हमने जो भी बातें कक्षा में कीं क्या वो सब हम अपने संबंधों में देख भी पाते हैं। अगली हैप्पीनेस क्लास में हम अपने अनुभव साझा करेंगे।
----------------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हम सब एक समान
- अगर न हो तो
- आओ सुनें और करें
- मैं भी हूँ कलाकार
- ग़लती तो सब से हो जाती है
- ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
- मेरी नोट-बुक
- सही और गलत
- सुन्दर-सा घर बनायेंगे
- हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
- अनोखी चादर
- गुप्त संदेश
- आओ बातें करें उनकी
- हमारी ज़रूरतें
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- मित्र चित्र
- आओ जोड़ते चलें
- इल्ली (caterpillar)
- भावों की पहचान
- मैं क्या नहीं
- आया आंटी सबसे अच्छी
- हम हैं अच्छे
- आओ डर साझा करें
- धन्यवाद करें हम सबका
- खोया कार्ड
- पहचान कौन?
- सुरक्षित द्वीप
- मुझे पहचानो
- मुझमें क्या बदला पहचानो
No comments:
Post a Comment