गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों में तालमेल बढ़ाना। दूसरे की भूमिका पर ध्यान देते हुए अपनी भूमिका को अदा करना।
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी, यदि अपने साथियों के क्रिया कलापों को ध्यान से देखते हैं, तो उस आधार पर अपनी क्रिया को सुनिश्चित कर पाएँगे। विद्यार्थियों में याद रखने की क्षमता का विकास होगा, साथ ही वह यह भी सोच पाएँगे कि उनकी अगली क्रिया क्या होगी।
यह गतिविधि विद्यार्थियों का आपस में ताल मेल बनाने में भी मदद करेगी। कक्षा में विद्यार्थियों में मित्रता होने से कक्षा का एक अच्छा और प्रेरणादायी वातावरण बनेगा। गतिविधि में शिक्षक के शामिल होकर खेलने से कक्षा में सहजता आएगी। अनुकूल वातावरण से विद्यार्थियों का विद्यालय में, कक्षा में एवं पढ़ाई में मन लगेगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
क्या करें, क्या न करें :
1. यदि विद्यार्थी भूलते हैं तो विद्यार्थियों को क्रिया याद करने में मदद करें।
2. विद्यार्थियों को बीच बीच में प्रोत्साहित करते रहें।चर्चा का कोई उत्तर सही या ग़लत घोषित न करें।
3. विद्यार्थियों को पर्याप्त समय दें।
करके देखें :
आज घर जा कर इस गतिविधि को अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ करें और कल अपना अनुभव साझा करेंगे।
----------------------------------
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी, यदि अपने साथियों के क्रिया कलापों को ध्यान से देखते हैं, तो उस आधार पर अपनी क्रिया को सुनिश्चित कर पाएँगे। विद्यार्थियों में याद रखने की क्षमता का विकास होगा, साथ ही वह यह भी सोच पाएँगे कि उनकी अगली क्रिया क्या होगी।
यह गतिविधि विद्यार्थियों का आपस में ताल मेल बनाने में भी मदद करेगी। कक्षा में विद्यार्थियों में मित्रता होने से कक्षा का एक अच्छा और प्रेरणादायी वातावरण बनेगा। गतिविधि में शिक्षक के शामिल होकर खेलने से कक्षा में सहजता आएगी। अनुकूल वातावरण से विद्यार्थियों का विद्यालय में, कक्षा में एवं पढ़ाई में मन लगेगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की प्रक्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- कक्षा में विद्यार्थियों को गोलाकार में या फिर इस प्रकार बैठाएं कि सब एक दूसरे को देख पाएँ।
- पहला विद्यार्थी अपने हाथ/पैर के द्वारा कोई क्रिया करेगा। उदाहरण - पहला विद्यार्थी दो बार कूदा।
- दूसरा विद्यार्थी पहले विद्यार्थी की क्रिया की नक़ल करेगा और फिर उसमें अपनी एक क्रिया जोड़ेगा। जैसे दो बार कूदने के बाद, एक बार ताली बजाना।
- तीसरा विद्यार्थी पहले दो विद्यार्थियों की नक़ल करेगा, फिर अपनी एक क्रिया (action) जोड़ेगा।
- यह क्रम तब तक चले जब तक कोई क्रिया के क्रम को भूल ना जाए। (ध्यान रहे कि यदि किसी विद्यार्थी से चूक हो जाए तो उसके साथ सभी लोग विनम्रता से पेश आएँ और उसे हताश न होने दें।)
- यहां से पहले विद्यार्थी की तरह एक क्रिया (action) से पुनः शुरुआत कराई जा सकती है।
- इसी प्रकार 2-3 राउंड चलाएँ।
- आपको सबकी क्रियाएँ याद रखकर करने में कैसा लगा?
- क्या दूसरे की नक़ल करना ज़्यादा आसान था या अपनी क्रिया जोड़ना?
- गतिविधि का कौनसा भाग सबसे कठिन लगा? क्यों?
- इस गतिविधि में कौनसी बात आपको अच्छी लगी?
क्या करें, क्या न करें :
1. यदि विद्यार्थी भूलते हैं तो विद्यार्थियों को क्रिया याद करने में मदद करें।
2. विद्यार्थियों को बीच बीच में प्रोत्साहित करते रहें।चर्चा का कोई उत्तर सही या ग़लत घोषित न करें।
3. विद्यार्थियों को पर्याप्त समय दें।
करके देखें :
आज घर जा कर इस गतिविधि को अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ करें और कल अपना अनुभव साझा करेंगे।
----------------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हम सब एक समान
- अगर न हो तो
- आओ सुनें और करें
- मैं भी हूँ कलाकार
- ग़लती तो सब से हो जाती है
- ग़ुस्सा अच्छा या बुरा
- मेरी नोट-बुक
- सही और गलत
- सुन्दर-सा घर बनायेंगे
- हवाई जहाज़ उड़ाएंगे
- अनोखी चादर
- गुप्त संदेश
- आओ बातें करें उनकी
- हमारी ज़रूरतें
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- मित्र चित्र
- आओ जोड़ते चलें
- इल्ली (caterpillar)
- भावों की पहचान
- मैं क्या नहीं
- आया आंटी सबसे अच्छी
- हम हैं अच्छे
- आओ डर साझा करें
- धन्यवाद करें हम सबका
- खोया कार्ड
- पहचान कौन?
- सुरक्षित द्वीप
- मुझे पहचानो
- मुझमें क्या बदला पहचानो
No comments:
Post a Comment