गतिविधि का उद्देश्य: मुस्कुराहट के द्वारा, ख़ुद में और संबंधों में समन्वय महसूस कर पाएँ।
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट:
इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी यह पहचान पाएँगे कि हम जब आपस में शिष्टाचार बनाए रखते हैं (जैसे मुस्कुराना, हाथ जोड़कर नमस्ते करना), तब सामने वाले को भी अच्छा लगता है और हमें भी। इससे संबंध और मज़बूत हो पाते हैं। अगर हम अकेले मुस्कुराते हैं तो केवल मुस्कुराहट रहती है, परंतु यदि हम सब मिलकर मुस्कुराते हैं तो वह उत्सव का रूप धारण कर लेता है।विद्यार्थी अपने में यह भी पहचान पाएँगे की कब-कब उन्हें किसी का व्यवहार अच्छा या बुरा लगता है। यदि हम खुश होकर कोई काम करते हैं तो सभी काम अच्छे होते हैं।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
क्या करें क्या न करें:
1. यदि गोलाकार बनाकर यह गतिविधि करने में कोई मुश्किल हो तो, बच्चों को कक्षा में अपने स्थान पर ही यह खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।
2. विद्यार्थियों को मुस्कुराने के लिए प्रेरित करें।
करके देखें:
आज के दिन घर पर, विद्यालय में, मोहल्ले में- सबसे मुस्कुराकर मिलें और अपना अनुभव अगली हैप्पीनेस क्लास में साझा करें।
----------------------------
आवश्यक सामग्री: कोई विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।
शिक्षक के लिए नोट:
इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी यह पहचान पाएँगे कि हम जब आपस में शिष्टाचार बनाए रखते हैं (जैसे मुस्कुराना, हाथ जोड़कर नमस्ते करना), तब सामने वाले को भी अच्छा लगता है और हमें भी। इससे संबंध और मज़बूत हो पाते हैं। अगर हम अकेले मुस्कुराते हैं तो केवल मुस्कुराहट रहती है, परंतु यदि हम सब मिलकर मुस्कुराते हैं तो वह उत्सव का रूप धारण कर लेता है।विद्यार्थी अपने में यह भी पहचान पाएँगे की कब-कब उन्हें किसी का व्यवहार अच्छा या बुरा लगता है। यदि हम खुश होकर कोई काम करते हैं तो सभी काम अच्छे होते हैं।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- कक्षा में 8-10 विद्यार्थियों को गोलाकार में खड़े होने के लिए कहें।
- शिक्षक ख़ुद भी इस खेल में शामिल हो और विद्यार्थियों के साथ ही गोलाकार में खड़े हो जाए।
- शिक्षक पहले किसी एक विद्यार्थी की ओर देखे, उसकी तरफ़ इशारा करे और उसे देखकर मुस्कुराए और अभिवादन (नमस्ते) करें।
- वह विद्यार्थी शिक्षक को देखकर वापस मुस्कुराए और अभिवादन (नमस्ते) करें।
- शिक्षक मुस्कुराहट वापस मिलने पर अपनी जगह पर अपनी ख़ुशी व्यक्त करने के लिए ताली बजाएँ।
- जिस विद्यार्थी को देखकर शिक्षक मुस्कुराए थे अब उसे किसी अन्य विद्यार्थी से नज़र मिलाकर, इशारा करते हुए, वह मुस्कुराहट और अभिवादन (नमस्ते) आगे पहुँचानी है।
- जब दूसरा विद्यार्थी वापस मुस्कुराए (smile back) तो पहला विद्यार्थी ताली बजाएँ।
- इस प्रकार मुस्कुराहट पूरे समूह तक पहुँचेगी और सभी एक एक करके अपनी जगह पर ख़ुशी से ताली बजाएँगे।
- एक राउंड के बाद, गोलाकार बड़ा करते हुए हर राउंड में अलग-अलग विद्यार्थियों को शामिल करते रहें।
- मुस्कुराने और दूसरों तक मुस्कान पहुँचाने में कैसा लगता है?
- जब आप वापस मुस्कुराते हैं तब कैसा लगता है?
- जब आप से कोई डाँटकर बात करता है तो आपको कैसा लगता है?
- जब कोई मुस्कुराकर बात करता है, तब कैसा लगता है?
- आप कौन-कौन सी बात से खुश होते हैं?
क्या करें क्या न करें:
1. यदि गोलाकार बनाकर यह गतिविधि करने में कोई मुश्किल हो तो, बच्चों को कक्षा में अपने स्थान पर ही यह खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।
2. विद्यार्थियों को मुस्कुराने के लिए प्रेरित करें।
करके देखें:
आज के दिन घर पर, विद्यालय में, मोहल्ले में- सबसे मुस्कुराकर मिलें और अपना अनुभव अगली हैप्पीनेस क्लास में साझा करें।
----------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हा-हा ही-ही हो-हो
- मेरा शरीर
- हाथ ऊपर नीचे
- तुम में मुझ में क्या समान?
- सुनो और कूदो
- साथी और बॉल
- मेरी नोट-बुक
- जुगलबंदी (Duet)
- सुपर स्माइल (Super Smile)
- दर्पण (mirror)
- एक नई चुनौती
- पहचानो और छूओ
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
- मेरी स्माइली
- मुझे ऐसा लगता है
- मेरी आवाज़
- इल्ली (caterpillar)
- पहचान कौन? (Guess Who?)
- कार एवं ड्राईवर
- रूको और चलो (Freeze and Melt)
- संतुलन (Balance)
- गौर करें और बताएँ
- आओ सुलझाएँ उलझन
- उल्टा – पुल्टा
- मुझमें क्या बदला पहचानो
- साथी की अच्छी बात
- उनकी तरह अभिनय करें
- क्या ग़ायब, क्या नया?
👍🙂
ReplyDelete