13. पहचानो और छूओ

गतिविधि का उद्देश्य: शरीर के प्रति सजगता और समन्वय
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं

शिक्षक नोट:
इस गतिविधि से विद्यार्थी अपने शरीर के विभिन्न अंगों के प्रति सजग होंगे और अपने शरीर में समन्वय कैसे बनाया जा सकता है इसका अभ्यास करेंगे I साथ ही विद्यार्थी कक्षा के वातावरण के प्रति सजग होंगेI

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
1. शिक्षक विद्यार्थियों को कक्षा में प्रत्येक वस्तु को ध्यान पूर्वक देखने के लिए कहेंगेI
2. शिक्षक कक्षा मे उपलब्ध किसी वस्तु का नाम बोलेंगे और साथ ही किसी शरीर के अंग का नाम बोलेंगे I जैसे – पुस्तक और कोहनी, PEN AND TOE
3. विद्यार्थिओं को बोली गई वस्तु को साथ ही बोले गए शरीर के अंग से छूना होगाI
4. एक एक विद्यार्थी को सामने बुला कर गतिविधि को कराएँ I
5. गतिविधि को और रोचक बनाने के लिए रचनात्मकता का प्रयोग करें I जैसे – नाक और खिड़की, पेन और बाल
6. विद्यार्थियों को किसी वस्तु को उठाना नहीं है, वो जहाँ है उसी जगह बोले गए अंग से छूना हैI

गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. क्या हम सभी अपने आस पास की सभी वस्तुओं को ध्यान से देखते हैं? क्यों या क्यों नहीं?
2. हम सभी के शरीर मे क्या-क्या समानताएँ हैं?
3. किसी भी काम को करने में क्या हम सबको एक जैसी परेशानी होती है?
4. जब हम किसी काम को नहीं कर पाते तो हमें क्या करना चाहिए?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें, क्या न करें:
कक्षा में यदि कोई दिव्यांग विद्यार्थी हो तो अंगों का नाम लेते समय उसकी सहजता-असहजता का ध्यान रखेंI

करके देखें:
घर पर कौनसे ऐसे काम हैं जिन्हें आपको अकेले करने में परेशानी होती है? घर पर अपनी गतिविधियों पर ग़ौर करें और अगली हैप्पीनेस क्लास में अपना अनुभव साझा करें। 

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment