16. मेरी स्माइली

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों में कृतज्ञता की भावना की पहचान हो पाए।
आवश्यक सामग्री: पीले रंग के चार्ट पेपर या कोई भी पेपर

शिक्षक के लिए नोट: कृतज्ञता एक ऐसा भाव है जिसकी पहचान से ही हम दूसरों के साथ अपने संबंध को पहचान पाते हैं। उन्हें अपनी ज़िंदगी का एक महत्वपूर्ण अंग मान पाते हैं। अन्यथा उनके प्रति उदासीन होते हैं। जैसे ही हमें लोग महत्त्वपूर्ण लगने लगते हैं, हम उनके प्रति संवेदनशील भी हो जाते हैं। अभी हमारा ध्यान अक्सर अपने ऊपर ही रहता है। कृतज्ञ होने से हमारा ध्यान दूसरों की ओर भी जाने लगता है। अध्यापक विद्यार्थियों को यह संदेश दे सकते हैं कि वे घर पर अपने माता-पिता व परिवारजनों के साथ कार्यों में हाथ बंटा कर देखें, कितना काम होता है, कैसे करते हैं, साथ काम करके कैसा लगा, आदि। घर के कार्यों में जैसे बाग-बगीचों के पौधों को पानी देना, घर की सफाई इत्यादि करने में मदद करना आदि काम हो सकते हैं। इस तरह श्रम के महत्व को वे समझ पायेंगे। परिवार के सदस्य व मित्र जब भी विद्यार्थियों की मदद करते हैं तो उन्हें उनके प्रति आभार व्यक्त करना भी आना चाहिए। कक्षा में की गई छोटी-छोटी गतिविधियों के द्वारा आभार व्यक्त करने के आधार की स्पष्टता बनेगी।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए। 

गतिविधि के चरण:
  • पीले रंग के चार्ट पेपर या कोई भी पेपर के छोटे-छोटे गोले काट लिए जाएँ।
  • इन गोलों को विद्यार्थियों में बाँट दिया जाए।
  • विद्यार्थी इन पर दो आँखें और एक लंबी-सी मुस्कान बनाएँगे, फिर वे सभी इस स्माईली को एक नाम देंगे।
  • यह नाम उस व्यक्ति का होगा जिसने कभी भी किसी भी रुप में उनकी कोई भी सहायता की हो।
  • इस प्रकार एक-एक विद्यार्थी सामने आकर उस व्यक्ति का नाम बताएगा और उसने किस प्रकार उसकी सहायता की इसकी भी जानकारी सबके सामने साझा करेगा।
  • विद्यार्थी उस व्यक्ति का नाम लेकर धन्यवाद कहेंगे। बाकी की कक्षा तालियों से अभिनंदन करेगी। 
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • क्या आपको और भी उदाहरण याद हैं जब आपकी सहायता किसी ने की थी? कैसे?
  • क्या आपने कभी किसी की मदद की है? कैसे? 
  • क्या आप मदद लेने के बाद मदद करने वाले के प्रति आभार महसूस करते हैं? क्या आप उसे धन्यवाद बोलते हैं? 
  • क्या आपको मदद करते समय अच्छा लगता है? क्या सबको अच्छा लगता होगा या सिर्फ आपको ऐसा लगता है? 
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें। 

क्या करें, क्या न करें:
यदि कोई विद्यार्थी सहायता के बारे में ठीक से न बता पाए तो कोई एक अच्छा काम भी बता सकता है जो उस व्यक्ति ने किया हो।

करके देखें : घर जा कर घर के सभी सदस्यों के लिए एक-एक स्माईली बनाएँ और अलग-अलग कार्यों में आपकी सहायता करने के लिए यह स्माईली देकर उनको धन्यवाद करें। अगले दिन कक्षा में अपने अनुभव साझा करें कि आपको यह करके कैसा लगा और आपके परिवार के सदस्यों की इस पर क्या प्रतिक्रिया थी।

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment