17. मुझे ऐसा लगता है

गतिविधि का उद्देश्य: अच्छा होना और अच्छा लगने की समझ का विकास करना
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक नोट: बहुत सी बातें हमें अच्छी लगती हैं पर क्या वो अच्छी होती भी हैं? इस गतिविधि के माध्यम से इस बात की समझ का विकास विद्यार्थियों मे हो सकेI बच्चे पौष्टिक आहार और स्वादिष्ट आहार, अपने दिनचर्या में की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में विवेचनात्मक तरीके से सोच कर विश्लेषण कर पाएँगेI

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
1. शिक्षक कक्षा मे ज़मीन पर चाक से एक लाइन बनाएँगे I
2. लाइन के एक तरफ ‘हाँ’ और एक तरफ ‘ना’ लिख दें I 3. लाइन के एक तरफ पांच और दूसरी तरफ भी पांच बच्चे खड़े करेंगे I
4. अब शिक्षक द्वारा कुछ कथन बोले जाने पर बच्चे ‘हाँ’ या ‘ना’ के अपने उत्तर के आधार पर लाइन के इधर या उधर कूदकर जाएंगे - जैसे – क्या आपको स्कूल आना अच्छा लगता है? - क्या स्कूल आना अच्छा होता है? -क्या सुबह जल्दी उठना अच्छा लगता है? -क्या सुबह जल्दी उठना अच्छा होता है? - क्या बाहर का खाना अच्छा लगता है? - क्या बाहर का खाना अच्छा होता है? - क्या नहाना अच्छा लगता है ? -क्या नहाना अच्छा होता है ? - क्या रात को ब्रुश करना अच्छा लगता है ? -क्या रात को ब्रुश करना अच्छा होता है ?
 5. शिक्षक अपने कुछ कथन भी बना सकते है I
6. विद्यार्थियों को बदल-बदल कर गतिविधि को कराएँ I
7. यदि कक्षा में यह गतिविधि कराने की जगह उपलब्ध नहीं है तो विद्यार्थियों को हाँ या ना के उत्तर में अपने ही स्थान पर खड़े होने और बैठने को क सकते हैं।

गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. घर में आपको कौन-कौन से काम करना अच्छा नहीं लगता? क्यों ?
2. आपको क्या करना अच्छा लगता है? क्यों?
3. आपको बाहर की खाने वाली कौन-कौन सी चीज़ें अच्छी लगती है? क्यों?
4. माँ जो सब्जी बनाती है उनमें से आपको कौन-सी सब्जी अच्छी नहीं लगती? क्यों?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें। 

क्या करें, क्या न करें:
  • शिक्षक विद्यार्थों से चर्चा करे कि हमें क्या-क्या अच्छा नहीं लगता पर हमारे लिए अच्छा होता है I 
  • यदि कक्षा में यह गतिविधि कराने की जगह उपलब्ध नहीं है तो विद्यार्थियों को हाँ या ना के उत्तर में अपने ही स्थान पर खड़े होने और बैठने को कह सकते हैं। 
करके देखें : घर पर आज सारे वही काम करें जो आपके माता-पिता आपको करने को कहते हैं लेकिन आपको अच्छे नहीं लगते। अगले दिन कक्षा में साझा करें कि आपने क्या-क्या किया और आपको वह सब करना कैसा लगा।

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment