गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों की साथ मिलकर काम करने की क्षमता को विकसित करना और रचनात्मक एवं आलोचनात्मक सोच को कार्यान्वित करना।
आवश्यक सामग्री: पेंसिल और शार्पनर
शिक्षक नोट: विद्यार्थी एक दूसरे के साथ सहयोग करें, इस बात का पूरा ध्यान रखते हुए शिक्षक यह भी ध्यान रखें कि वे आपस में झगड़े नहीं। कई विद्यार्थी कुछ-न-कुछ नया व अनोखा प्रयास भी करेंगे जिसकी चर्चा गतिविधि के अंत में की जा सकती है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. कक्षा के सभी विद्यार्थियों को जोड़ों में बैठाएँ ।
2. दोनों के बीच में एक शार्पनर और एक पेंसिल रखें।
3. फिर उन्हें कहें “क्या आप लोग बिना अपनी बाज़ू मोड़े शार्पनर से पेंसिल छील सकते हैं?”
4. “चलो देखते हैं। अब आपके पास 5 मिनट का समय है। आप दोनों आपस में चर्चा भी कर सकते हैं।”
5. शिक्षक इस बीच कक्षा में घूमता रहे और सभी जोड़ों को ध्यान से देखता रहे।
6. समय पूरा होते ही रुकने के लिए कहा जाए।
7. अगर कोई जोड़ा सफल हो जाता है तो उन दोनों को आगे आकर सबके सामने फिर से पेंसिल छीलने को कहें।
8. अगर कोई भी सफल नहीं होता है तो सब जोड़ों को आमने-सामने खड़ा करें। एक विद्यार्थी को पेंसिल और दूसरे को शार्पनर पकड़ने के लिए कहें।
9. अब कहें, “एक दूसरे की मदद लेकर फिर से कोशिश करें। आपके पास 5 मिनट का समय है।”
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. क्या हम सब काम अकेले कर सकते हैं?
2. आपको अकेले पेंसिल छीलना आसान लगा या जोड़े में?
3. जब आपसे कोई काम अकेले नहीं होता है तो आप क्या करते हैं?
4. हम कौन-कौन से काम एक दूसरे के सहयोग से करते हैं?
5. एक दूसरे का सहयोग करके कैसा लगता है?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें:
इस गतिविधि को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ करके देखें और अगली हैप्पीनेस क्लास में अपने अनुभव साझा करें।
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आवश्यक सामग्री: पेंसिल और शार्पनर
शिक्षक नोट: विद्यार्थी एक दूसरे के साथ सहयोग करें, इस बात का पूरा ध्यान रखते हुए शिक्षक यह भी ध्यान रखें कि वे आपस में झगड़े नहीं। कई विद्यार्थी कुछ-न-कुछ नया व अनोखा प्रयास भी करेंगे जिसकी चर्चा गतिविधि के अंत में की जा सकती है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. कक्षा के सभी विद्यार्थियों को जोड़ों में बैठाएँ ।
2. दोनों के बीच में एक शार्पनर और एक पेंसिल रखें।
3. फिर उन्हें कहें “क्या आप लोग बिना अपनी बाज़ू मोड़े शार्पनर से पेंसिल छील सकते हैं?”
4. “चलो देखते हैं। अब आपके पास 5 मिनट का समय है। आप दोनों आपस में चर्चा भी कर सकते हैं।”
5. शिक्षक इस बीच कक्षा में घूमता रहे और सभी जोड़ों को ध्यान से देखता रहे।
6. समय पूरा होते ही रुकने के लिए कहा जाए।
7. अगर कोई जोड़ा सफल हो जाता है तो उन दोनों को आगे आकर सबके सामने फिर से पेंसिल छीलने को कहें।
8. अगर कोई भी सफल नहीं होता है तो सब जोड़ों को आमने-सामने खड़ा करें। एक विद्यार्थी को पेंसिल और दूसरे को शार्पनर पकड़ने के लिए कहें।
9. अब कहें, “एक दूसरे की मदद लेकर फिर से कोशिश करें। आपके पास 5 मिनट का समय है।”
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. क्या हम सब काम अकेले कर सकते हैं?
2. आपको अकेले पेंसिल छीलना आसान लगा या जोड़े में?
3. जब आपसे कोई काम अकेले नहीं होता है तो आप क्या करते हैं?
4. हम कौन-कौन से काम एक दूसरे के सहयोग से करते हैं?
5. एक दूसरे का सहयोग करके कैसा लगता है?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें:
- किसी भी विद्यार्थी की विशेष रूप से प्रशंसा न करें व सभी को प्रोत्साहित करें।
- यदि कक्षा में कोई दिव्यांग विद्यार्थी है तो उसका सहयोग करें।
- ध्यान रखें कि विद्यार्थी गतिविधि को सम्मान पूर्वक करें।
इस गतिविधि को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ करके देखें और अगली हैप्पीनेस क्लास में अपने अनुभव साझा करें।
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- नमस्कार (Hello)
- हा-हा ही-ही हो-हो
- मेरा शरीर
- हाथ ऊपर नीचे
- तुम में मुझ में क्या समान?
- सुनो और कूदो
- साथी और बॉल
- मेरी नोट-बुक
- जुगलबंदी (Duet)
- सुपर स्माइल (Super Smile)
- दर्पण (mirror)
- एक नई चुनौती
- पहचानो और छूओ
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
- मेरी स्माइली
- मुझे ऐसा लगता है
- मेरी आवाज़
- इल्ली (caterpillar)
- पहचान कौन? (Guess Who?)
- कार एवं ड्राईवर
- रूको और चलो (Freeze and Melt)
- संतुलन (Balance)
- गौर करें और बताएँ
- आओ सुलझाएँ उलझन
- उल्टा – पुल्टा
- मुझमें क्या बदला पहचानो
- साथी की अच्छी बात
- उनकी तरह अभिनय करें
- क्या ग़ायब, क्या नया?
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