15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थी एक दूसरे के प्रति विश्वास और सहयोग के भाव को पहचान पाएँ।
आवश्यक सामग्री: किसी सामग्री की आवश्यकता नहीं

शिक्षक के लिए नोट: संबंधों को बनाए रखने के लिए विश्वास एक आधार मूल्य है । जब हमें एक दूसरे पर विश्वास होता है तभी हम एक दूसरे के प्रति सम्मान और स्नेह महसूस कर पाते हैं। अतः विश्वास होता है तो संबंध में अच्छा लगता है, ख़ुशी होती है अन्यथा पीड़ा होती है।
हम सब के साथ जैसे-जैसे संबंध पहचान पाते हैं तो उनके साथ विश्वास पूर्वक जी पाते हैं। किसी के साथ संबंध पहचानने का आशय है कि उनकी भागीदारी/योगदान अपनी जिंदगी में देख पाना। जैसे; छोटे बच्चे स्कूल के शुरुआत के दिनों में आने से डरते हैं। पर कुछ दिनों बाद जब वह शिक्षक के साथ अपना संबंध पहचान पाते हैं (उनकी भागीदारी/योगदान अपनी जिंदगी में देख पाते हैं) तो उन्हें शिक्षक पर विश्वास होता है कि वे उनका ध्यान रखेंगे।
विश्वास के साथ जी पाते हैं तो एक दूसरे का सहजता से सहयोग भी कर पाते हैं। सहयोग करते समय अच्छा लगता है, सहयोग लेते समय कोई हिचकिचाहट नहीं होती - यही एक दूसरे के प्रति विश्वास का प्रमाण है। जैसे विद्यार्थी शिक्षक पर विश्वास करता है और उनसे मदद लेने में हिचकिचाता नहीं और न ही शिक्षक उसे मदद करने में पीछे हटता है। दोनों ही ऐसे संबंध में खुश होते हैं।
विद्यार्थियों में विश्वास और सहयोग का भाव स्थापित हो पाए; उस के लिए उन्हें हम एक विश्वास पूर्ण वातावरण उपलब्ध करा पाएँ और बार-बार उनका ध्यान इन भाव की ओर ले जा पाएँ - इस अर्थ में यह गतिविधि है।
गतिविधि कक्षा में या बाहर भी करवाई जा सकती है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • इस गतिविधि को 5-6 विद्यार्थियों के समूह में करवाएँ।
  • एक बार में एक ही समूह गतिविधि करे।
  • समूह गोलाकार में खड़े हो कर अपने दाएँ हाथ को ज़मीन के समानांतर (parallel) सीधा करेंगे।
  • समूह के सभी विद्यार्थी अपने-अपने दाएँ हाथ की तर्जनी अंगुली (forefinger) को जोड़ेंगे।
  • एक पुस्तक को समूह की अंगुलियों पर रखें।
  • अब समूह को पुस्तक को धीरे-धीरे ज़मीन पर रखना है।
  • विद्यार्थियों को पर्याप्त समय दें कि वे एक रणनीति तैयार कर सकें।
  • अन्य समूहों के साथ इस गतिविधि को दोहराएँ।
  • विद्यार्थियों को ग़लती होने पर दोबारा प्रयास करने व सुधारने का अवसर दें।
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • क्या आप सब गतिविधि को ठीक से कर पाए? कैसे?
  • गतिविधि को ठीक से करने के लिए आपने किसका सहयोग लिया?
  • गतिविधि को कर पाने के लिए सभी का सहयोग क्यों चाहिए था?
  • सब के सहयोग के लिए आपस में ताल-मेल और भरोसा क्यों ज़रूरी है?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें, क्या न करें:
  • एक बार में एक ही समूह गतिविधि करे और बाक़ी विद्यार्थी समूह का उत्साह बढ़ाएँ।
  • विद्यार्थियों को गतिविधि करने के लिए पर्याप्त समय दें।
करके देखें :
घर में परिवार के सदस्यों के साथ यह गतिविधि करें और अगली हैप्पीनेस क्लास में अपना अनुभव साझा करें।

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment