11. दर्पण (mirror)

गतिविधि का उद्देश्य: ध्यान देकर देखना और करना। क्रियाओं में व शारीरिक बनावटों में एक दूसरे के साथ समानता पर विद्यार्थियों का ध्यान जाए।
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक नोट: इस गतिविधि द्वारा, जो जैसा है उसे वैसा ही ध्यान पूर्वक देख पाएँगे। यह गतिविधि विद्यार्थियों में अवलोकन के कौशल का विकास करने में मददगार होगी। ध्यान से देखकर क्रिया को करने से आपस में समन्वय के महत्व को समझ पाएँगे।
किसी भी वस्तु/क्रिया को ध्यान देकर समझ पाना और उसके साथ समन्वय बैठा पाना ही अपने आप में एक सुखदायी प्रक्रिया है। इस गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों के मन में इस भाव के लिए दृढ़ता बन पाएगी।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • कक्षा की उपस्थिति के अनुसार 50% विद्यार्थियों को खड़ा करें और बाकि बच्चों को पहले गतिविधि का निरीक्षण करने के लिए कहें।
  • चुने हुए विद्यार्थियों के जोड़े (pair) बनाएँ ।
  • प्रत्येक जोड़े में दोनों विद्यार्थी एक- दूसरे के सामने खड़े हो जाए। इस प्रकार सभी जोड़ों को पंक्ति में खड़ा करें।
  • एक विद्यार्थी कोई क्रिया करेगा या मुद्रा बनाएगा और दूसरा विद्यार्थी दर्पण (mirror) का रोल (role) निभाएगा और पहले विद्यार्थी की क्रिया को प्रतिबिम्बित (reflect) करेगा।
  • कुछ क्रियाएँ (जैसे - एक विद्यार्थी यदि दायाँ हाथ उठाता है, तो दर्पण बना विद्यार्थी अपना बायाँ हाथ उठाए) करने के बाद, प्रत्येक जोड़े के पहले और दूसरे विद्यार्थी अपना रोल बदल ले। यानी पहला विद्यार्थी आईना बने और दूसरा क्रियाएँ करें।
  • अब बचे हुए विद्यार्थियों के साथ यह गतिविधि करें।
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • जब आप दर्पण बने थे तो आपको ध्यान देकर गतिविधि करने में अच्छा लगा? क्यों?
  • जब आप दर्पण में देख रहे थे तो दर्पण बना साथी आप के साथ साथ क्रिया कर पा रहा था या नहीं? क्यों?
  • जब आप दोनों साथ साथ क्रियाएँ कर पा रहे थे तो आपको कैसा महसूस हुआ?
  • आपको ख़ुद में और अपने साथी में क्या समानताएँ दिखीं?
  • आप दोनों किस प्रकार अलग-अलग हैं और किस प्रकार समान हैं?
  • एक दूसरे का सहयोग करने में किस प्रकार की बाधा आई?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें क्या न करें:
1. विद्यार्थियों के बीच उचित दूरी रखें।
2. सभी विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें।
3. समय-समय पर विद्यार्थियों की मदद करें।
4. ध्यान रखें कि विद्यार्थी गतिविधि को सम्मान पूर्वक करें।

करके देखें:
इस गतिविधि को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ करके देखें और अगली हैप्पीनेस कक्षा में अपना अनुभव साझा करें। 

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment