28. साथी की अच्छी बात

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों में आत्मविश्वास बढ़े और आपस में मित्रता बढ़े।
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं।

शिक्षक के लिए नोट: शिक्षक इस बात का ध्यान रखें कि विद्यार्थियों का ध्यान दूसरों की अच्छी बातों पर जा पाए। इससे विद्यार्थियों के बीच अच्छे संबंध स्थापित होंगे। अक्सर हमारा ध्यान दूसरों पर तब जाता है जब वह कोई गलती करता है। केवल दूसरे की गलतियां देखने से संबंधों में दरारें आती हैं। हर व्यक्ति में अच्छी बातें होती ही है। दूसरे की खूबियाँ दिखने पर, हम गलतियों से प्रभावित नहीं होते बल्कि हम उसके लिए समाधान के साथ प्रस्तुत होने का प्रयास करते हैं। साथ ही, किसी की सराहना करने से उसमें आत्मविश्वास बढ़ता है और वह अच्छे काम करने के लिए वह प्रेरित होता है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • कक्षा के सभी विद्यार्थियों को जोडों में बिठाएँ।
  • पहला विद्यार्थी दूसरे विद्यार्थी की 2 अच्छी बातें सोचे और उसे बताए तथा दूसरा विद्यार्थी उसकी अच्छी बात सुनने के बाद पहले विद्यार्थी को धन्यवाद कहे।
  • दूसरा विद्यार्थी भी पहले विद्यार्थी की 2 अच्छी बातें करे तथा पहला विद्यार्थी भी दूसरे को धन्यवाद कहे।
  • उनमें से कुछ विद्यार्थियों को कक्षा में आगे बुलाकर भी उनकी शेयरिंग कराएँ।
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • आपको अपनी अच्छी बात सुनकर क्या महसूस हुआ?
  • क्या आप भी दूसरों के बारे में अच्छी बातें इस गतिविधि से पहले सोचते थे? किस प्रकार से?
  • आपका ध्यान दूसरों की अच्छी बातों पर ज़्यादा जाता है या गलतियों पर? क्यों?
  • रिश्ते/सम्बंध दूसरों की अच्छी बातों पर ध्यान देने से बनते हैं या दूसरों की गलतियों पर ध्यान देने से? ऐसा क्यों?
अतिरिक्त प्रश्न:
  • क्या आपका ध्यान अपनी अच्छाइयों पर जाता है? क्या आपका ध्यान अपनी गलतियों पर भी जाता है? क्या आप कोई बात/घटना बताना चाहेंगे जब आपने अपनी ग़लती पर ध्यान न दिया हो और आपको बाद में पता चला हो? 
  • आप अपने साथी की कौन सी अच्छी बात अपनाना चाहेंगे?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें क्या न करें :
शिक्षक भी सभी विद्यार्थियों की कोई एक अच्छी बात शेयर करें। इससे विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ेगा। (इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि केवल कुछ ही विद्यार्थियों की बात न की जाए।)

करके देखें:
घर जाकर आप अपने माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर यह गतिविधि करें। अगली हैप्पीनेस क्लास में अपना अनुभव साझा करें। 

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment