9. जुगलबंदी (Duet)

गतिविधि का उद्देश्य: एक दूसरे के साथ तालमेल बनाकर चलना।
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है।

शिक्षक के लिए नोट:
यह गतिविधि विद्यार्थियों के बीच ताल मेल बढ़ाने में मदद करेगी। विद्यार्थियों में मित्रता होने से कक्षा का वातावरण अच्छा और प्रेरणादायी बनेगा। शिक्षक के भी गतिविधि में भाग लेने से ऐसे वातावरण का निर्माण होगा। अनुकूल वातावरण से विद्यार्थियों का विद्यालय में, कक्षा में एवं पढ़ाई में मन लगेगा।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण :
  • शिक्षक सबसे पहले सभी विद्यार्थियों को अपना साथी चुनने को कहें और इस प्रकार कक्षा के सभी विद्यार्थियों को जोड़ों में बाँट लें।
  • शिक्षक कक्षा में उपलब्ध जगह के अनुसार 4-6 जोड़ों को आगे बुलाएँ और आपस में सिर जोड़कर धीरे धीरे क़दम मिला कर चलने को कहें।
  • इसी प्रकार विद्यार्थियों को अलग-अलग अंगों को जोड़कर चलने को कहें, जैसे-कंधे जोड़कर, पीठ जोड़कर, हाथ जोड़कर आदि।
  • प्रत्येक अवस्था में पांच कदम चलने को कहें।
  • गतिविधि को सभी जोड़ों के साथ बारी बारी से दोहराएँ।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • आपके साथी ने आपको क्यों चुना?
  • जुड़ कर चलने में क्या क्या परेशानी आई?
  • दोस्तों के साथ मिलकर हम कौन-कौन से काम करते हैं?
  • किस तरह हम किसी काम में अपने दोस्तों का साथ दे सकते हैं?
क्या करें क्या न करें:
  • सभी विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें।
  • गतिविधि को सुरक्षित जगह पर करें।
  • शिक्षक इस गतिविधि मे इस बात का ध्यान रखें कि यदि कक्षा मे कोई दिव्यांग विद्यार्थी है तो उसकी भावनाएं आहत न हों।
  • ध्यान रखें कि विद्यार्थी गतिविधि को सम्मान पूर्वक करें।
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

करके देखें:
आज घर पर अपने भाई-बहन एवं दोस्तों के साथ यह गतिविधि करें और कल साझा करें की आपने उनमें क्या समानताएँ देखीं।

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment