26. उल्टा – पुल्टा

गतिविधि का उद्देश्य: ध्यान से सुनने पर गलतियों की संभावना कम हो जाती है - इस बात पर विद्यार्थियों का ध्यान ले जाना।
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं।

शिक्षक के लिए नोट : ध्यान से सुनने और देखने पर ग़लतियों की संभावना कम होती है। अक्सर हमारा ध्यान इधर उधर भटक जाता है। अगर हमें एहसास हो जाए कि ध्यान देने से बात ठीक से समझ में आती है और ग़लतियाँ नहीं होती - तो हम ध्यान देने या ध्यान से सुनने और देखने के लिए प्रेरित और उत्साहित होते हैं।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • शिक्षक विद्यार्थियों को समझा दें कि वे जो भी बोलेंगे, विद्यार्थी उनका अनुकरण करें। जैसे उठो, बैठो, ज़ोर से ताली बजाओ, धीरे-धीरे ताली बजाओ, बड़ा सा मुँह खोलो, छोटा सा मुँह खोलो, रोने की ऐक्टिंग, हँसने की ऐक्टिंग, हाथ ऊपर, हाथ नीचे, आँखें खोलो, आँखें बंद, आदि।
  • अब शिक्षक विद्यार्थियों को समझा दें कि वे जो भी बोलें, विद्यार्थियों को उसका उलटा करना होगा। जैसे शिक्षक बोलें उठो! (सभी विद्यार्थियों को बैठना होगा)। शिक्षक बोले बैठो! (सभी विद्यार्थियों को उठना होगा)।
  • इस प्रकार विद्यार्थियों से पुरानी क्रिया ‘उलटे’ रूप में करवाएँ।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • जब आपने शिक्षक की बात को ध्यान से सुना, तब क्या आप से कोई गलती हुई?
  • आप जब-जब सही कर पा रहे थे तो आपको कैसा लग रहा था? और गलती हो जाने पर कैसा लगता था?
  • जब आपसे गलती हुई तब आप का ध्यान कहाँ था (टीचर पर/दोस्त पर इत्यादि)?
  • ध्यान से सुनने पर हमसे गलती क्यों नहीं होती?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें क्या न करें :
विद्यार्थियों को निर्देशों को ध्यान से सुनने के लिए प्रोत्साहित करें।

करके देखें:
घर जाकर ख़ुद पर ध्यान दें कि ऐसा कब कब होता है कि आप अपने माता पिता या अन्य परिवार के सदस्यों की बातों पर ध्यान नहीं देते और आपसे ग़लती हो जाती है? अगली हैप्पीनेस क्लास में बताएँ।  

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment