21. कार एवं ड्राईवर

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का विश्वास के भाव की ओर ध्यान ले जाना।
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं।

शिक्षक के लिए नोट:
संबंधों को बनाए रखने के लिए विश्वास एक आधार मूल्य है। जब हमें एक दूसरे पर विश्वास होता है तभी हम एक दूसरे के प्रति सम्मान और स्नेह का अनुभव कर पाते हैं। अतः विश्वास होता है तो संबंध में अच्छा लगता है, ख़ुशी होती है, अन्यथा पीड़ा होती है।
हम सब के साथ जैसे-जैसे संबंध पहचान पाते हैं तो उनके साथ विश्वास पूर्वक जी पाते हैं। किसी के साथ संबंध पहचानने का आशय है कि उनकी भागीदारी/योगदान अपनी जिंदगी में देख पाना। जैसे; छोटे विद्यार्थी स्कूल के शुरुआत के दिनों में आने से डरते हैं। पर कुछ दिनों बाद जब वह शिक्षक के साथ अपना संबंध पहचान पाते हैं (उनकी भागीदारी/योगदान अपनी जिंदगी में देख पाते हैं) तो उन्हें शिक्षक पर विश्वास होता है कि वे उनका ध्यान रखेंगे।
विद्यार्थियों में विश्वास का भाव स्थापित हो पाए; इसके लिए उन्हें हम एक विश्वास पूर्ण वातावरण उपलब्ध करा पाएँ और बार बार उनका ध्यान इस भाव की ओर ले जा पाएँ - इस अर्थ में यह गतिविधि है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • विद्यार्थियों के जोड़े (pair) बनाएँ।
  • प्रत्येक जोड़े में से एक विद्यार्थी कार बने और दूसरा विद्यार्थी ड्राईवर।
  • कार बना विद्यार्थी अपनी आँखें बंद कर ले।
  • ड्राइवर अपने हाथ को कार बने विद्यार्थी के कमर या कंधे पर रख कर कार को चलाने के लिए निर्देशित करे।
  • कार को रोकने के लिए अपनी हथेली को कार के पीठ पर लगाएँ।
  • दाएँ मुड़ने के लिए दाएँ कंधे को छुएँ/हिलाएँ। बाएँ मुड़ने के लिए बाएँ कंधे को छुएँ/हिलाएँ।
  • इन्हें एक निश्चित दायरे में इस प्रकार कार चलाने के लिए कहा जाए कि कोई किसी से न टकराए।
  • कुछ समय बाद कार बना विद्यार्थी ड्राईवर बने, और ड्राईवर बना विद्यार्थी कार बने (role reversal)।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • जब आप ड्राईवर बने तो आप को कैसा लगा?
  • जब आप कार बने तो आप को कैसा लगा?
  • क्या कार को अपने ड्राईवर पर पूरा विश्वास था कि वह उसे टकराने नहीं देगा? क्यों?
  • क्या कार को बाक़ी कारों पर पूरा विश्वास था कि वह आपस में नहीं टकराएँगे? क्यों?
  • आप को कार बनना ज्यादा पसंद आया या ड्राईवर? क्यों?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें, क्या न करें:
  • गतिविधि को किसी सुरक्षित एवं खुले स्थान पर करें।
  • गतिविधि शुरू करने से पहले दायरा (boundary) निश्चित कर लें।
करके देखें:
आज आप अपने मम्मी-पापा या बड़े भाई-बहन के साथ घूमने जाएँ और ग़ौर करें की आप कब कब उन पर विश्वास करके उनका कहा मानते हैं। (जैसे- जब आप उनके साथ सड़क पार करते हैं।) अगली हैप्पीनेस क्लास में साझा करें। 

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment