23. संतुलन (Balance)

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थी आपस में विश्वास, सहयोग (cooperation) और तालमेल (coordination) के साथ काम कर पाएँ।
आवश्यक सामग्री:
  • एक मध्यम आकार की गेंद
  • पुराना समाचार पत्र / चार्ट पेपर
शिक्षक के लिए नोट: साथ में मिल कर काम करने से और किसी काम को पूरा करने से एक दूसरे को और अच्छे से जानने का मौका मिलता है। इससे आपस में ताल मेल और सहयोग बढ़ता है, मित्रता बढ़ती है। कुल मिलाकर अच्छा लगता है, ख़ुशी का वातावरण निर्मित होता है। ऐसे अनुकूल वातावरण से विद्यार्थियों का विद्यालय में, पढ़ाई में, कक्षा में - दोस्तों व शिक्षकों के साथ मन लगता है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • विद्यार्थियों के जोड़े (pair) बनाएँ।
  • शिक्षक एक-एक कर के हर जोड़े (pair) को गतिविधि कराने के लिए आगे बुलाएँ|
  • एक विद्यार्थी समाचार पत्र के एक छोर के दोनों कोने पकड़े। दूसरा विद्यार्थी दूसरे छोर के कोनों को पकड़े।
  • गेंद को समाचार पत्र के बीच में रखें।
  • दोनों विद्यार्थियों को गेंद का संतुलन बनाते हुए निर्धारित लक्ष्य (जैसे - कोई कुर्सी/बॉक्स/टोकरी) तक ले जाने के लिए कहें।
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • इस गतिविधि को पूरा करने के लिए आप को क्या-क्या ध्यान में रखना पड़ा?
  • यदि एक साथी तेजी से चलता है, और दूसरे की चाल धीमी हो जाती है, तो क्या होगा?
  • आपको लगता है कि बॉल आपके साथी की सहायता के बिना निर्धारित स्थान तक पहुँच पाती? क्यों?
  • आप किन-किन कामों को साथियों के साथ मिल कर ही पूरा कर पाते हैं?
  • पिछली बार आपने कौन-सा काम किसी के साथ मिलकर किया था?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें, क्या न करें:
  • गतिविधि को बाधाओं से रहित/ सुरक्षित जगह पर कराएँ।
  • सभी नियम स्पष्ट करें।
  • सभी की भागीदारी सुनिश्चित करें।
करके देखें:
आज घर जाकर ध्यान दें की कौन कौन से ऐसे काम हैं जो आप सब मिल कर ही पूरे कर सकते हैं, जो आपके परिवार का कोई भी सदस्य अकेले नहीं कर सकता। अगले दिन कक्षा में चर्चा करें।  

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment