गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों को अपने वातावरण के प्रति सजग करना
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक नोट: हमारे चारों ओर कुछ न कुछ बदलता ही रहता है I आस-पास हुए बदलाव की ओर विद्यार्थियों का ध्यान जाए और वे अपने वातावरण के प्रति सजग हो पाएँI इससे उनमें आस-पास में हुए बदलाव के प्रति सजगता और आस पास हो रहे बदलावों के प्रति स्वीकार्यता भी आएगी I सजगता का अभ्यास (ध्यान से देखना और सुनना)उन्हें अपने कार्यों को अच्छे तरीके से करने में सहायक होगी।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. 10 विद्यार्थियों को गोलाकार बनाकर खड़े होने के लिए कहेंगेI
2. विद्यार्थी पहले गोलाकार में अन्दर की ओर मुँह करके खड़े होंगे और एक दूसरे को अच्छे से देखेंगेI
3. अब विद्यार्थियों को बाहर की ओर मुड़ने के लिए कहेंI
4. अब गोलाकार में खड़े सभी विद्यार्थिओं को अपने अन्दर कुछ बदलना होगाI
जैसे – कालर खड़ा करना
- अपने बाल बिगाड़ना
- कमीज की बाजु मोड़ना
- अपनी पैंट मोड़ना
- चोटी आगे करना
5. विद्यार्थिओं को वापस मुड़ने के लिए कहेंI
6. अब सभी विद्यार्थिओं को एक दूसरे में हुए बदलाव को पहचानना होगाI
(विद्यार्थी अपनी रचनात्मकता का प्रयोग कर सकते हैंI)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. आपने अपने साथियों के द्वारा किए बदलाव को कैसे पहचाना?
2. क्या कुछ बदलाव अच्छे भी होते हैं ? यदि हां तो कैसे ?
3. आपको अपने साथियों में कुछ बदला हुआ देख कर कैसा लगा?
4. आप अपनी कौन-सी बात या आदत बदलना चाहते हैं? क्यों?
5. क्या आप अपने किसी दोस्त की कोई आदत बदलना चाहते हैं? क्यों?
6. किसे बदलना आसान है – खुद को या दूसरे को? क्यों?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें :
सभी को अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास करें।
करके देखें:
घर जाकर अपने माता-पिता से चर्चा करें की आप अपनी कौन-कौन सी आदतें बदलना चाहते हैं और वे आपकी इसमें कैसे सहायता कर सकते हैं। अपने अनुभव अगली हैप्पीनेस क्लास में साझा करें।
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शिक्षक नोट: हमारे चारों ओर कुछ न कुछ बदलता ही रहता है I आस-पास हुए बदलाव की ओर विद्यार्थियों का ध्यान जाए और वे अपने वातावरण के प्रति सजग हो पाएँI इससे उनमें आस-पास में हुए बदलाव के प्रति सजगता और आस पास हो रहे बदलावों के प्रति स्वीकार्यता भी आएगी I सजगता का अभ्यास (ध्यान से देखना और सुनना)उन्हें अपने कार्यों को अच्छे तरीके से करने में सहायक होगी।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
1. 10 विद्यार्थियों को गोलाकार बनाकर खड़े होने के लिए कहेंगेI
2. विद्यार्थी पहले गोलाकार में अन्दर की ओर मुँह करके खड़े होंगे और एक दूसरे को अच्छे से देखेंगेI
3. अब विद्यार्थियों को बाहर की ओर मुड़ने के लिए कहेंI
4. अब गोलाकार में खड़े सभी विद्यार्थिओं को अपने अन्दर कुछ बदलना होगाI
जैसे – कालर खड़ा करना
- अपने बाल बिगाड़ना
- कमीज की बाजु मोड़ना
- अपनी पैंट मोड़ना
- चोटी आगे करना
5. विद्यार्थिओं को वापस मुड़ने के लिए कहेंI
6. अब सभी विद्यार्थिओं को एक दूसरे में हुए बदलाव को पहचानना होगाI
(विद्यार्थी अपनी रचनात्मकता का प्रयोग कर सकते हैंI)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
1. आपने अपने साथियों के द्वारा किए बदलाव को कैसे पहचाना?
2. क्या कुछ बदलाव अच्छे भी होते हैं ? यदि हां तो कैसे ?
3. आपको अपने साथियों में कुछ बदला हुआ देख कर कैसा लगा?
4. आप अपनी कौन-सी बात या आदत बदलना चाहते हैं? क्यों?
5. क्या आप अपने किसी दोस्त की कोई आदत बदलना चाहते हैं? क्यों?
6. किसे बदलना आसान है – खुद को या दूसरे को? क्यों?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।
क्या करें क्या न करें :
सभी को अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास करें।
करके देखें:
घर जाकर अपने माता-पिता से चर्चा करें की आप अपनी कौन-कौन सी आदतें बदलना चाहते हैं और वे आपकी इसमें कैसे सहायता कर सकते हैं। अपने अनुभव अगली हैप्पीनेस क्लास में साझा करें।
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- नमस्कार (Hello)
- हा-हा ही-ही हो-हो
- मेरा शरीर
- हाथ ऊपर नीचे
- तुम में मुझ में क्या समान?
- सुनो और कूदो
- साथी और बॉल
- मेरी नोट-बुक
- जुगलबंदी (Duet)
- सुपर स्माइल (Super Smile)
- दर्पण (mirror)
- एक नई चुनौती
- पहचानो और छूओ
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
- मेरी स्माइली
- मुझे ऐसा लगता है
- मेरी आवाज़
- इल्ली (caterpillar)
- पहचान कौन? (Guess Who?)
- कार एवं ड्राईवर
- रूको और चलो (Freeze and Melt)
- संतुलन (Balance)
- गौर करें और बताएँ
- आओ सुलझाएँ उलझन
- उल्टा – पुल्टा
- मुझमें क्या बदला पहचानो
- साथी की अच्छी बात
- उनकी तरह अभिनय करें
- क्या ग़ायब, क्या नया?
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