गतिविधि का उद्देश्य: छात्र परिवार में विभिन्न भूमिकाओं के महत्व की पहचान करने में सक्षम हों और यह जान सकें कि किस प्रकार उनके कार्य पूरे परिवार के लिए पूरक हैं।
शिक्षक नोट: परिवार में सभी सदस्यों की उपयोगिता की जानकारी बच्चे को सबके साथ मिलकर जीने को प्रेरित करेगी। साथ ही वह सभी के साथ जुड़ाव महसूस करते हुए स्वयं की उपयोगिता को देखेगा। इस प्रकार परिवार एक इकाई के रूप में विकसित होगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
एक एक करके विद्यार्थियों को परिवार के निम्नलिखित सदस्यों में से किसी एक की भूमिका निभाने के लिए कहा जाए और अन्य बच्चे व्यक्ति और उनका कार्य पहचानें:
(यदि समय कम हो, तो 10 छात्र अभिनय के लिए आगे आ सकते है और अन्य अनुमान लगा सकते हैं।)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
करके देखें:
आज घर जाकर, इस गतिविधि के बारे में अपने माता पिता से चर्चा करें और अपना अनुभव अगली हैप्पीनेस क्लास में साझा करें।
----------------------------
शिक्षक नोट: परिवार में सभी सदस्यों की उपयोगिता की जानकारी बच्चे को सबके साथ मिलकर जीने को प्रेरित करेगी। साथ ही वह सभी के साथ जुड़ाव महसूस करते हुए स्वयं की उपयोगिता को देखेगा। इस प्रकार परिवार एक इकाई के रूप में विकसित होगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
एक एक करके विद्यार्थियों को परिवार के निम्नलिखित सदस्यों में से किसी एक की भूमिका निभाने के लिए कहा जाए और अन्य बच्चे व्यक्ति और उनका कार्य पहचानें:
- माँ
- पिता
- दादी/नानी
- दादा/नाना
- बेटा
- बेटी
- पिता रसोई में मां की मदद करते हैं।
- माँ मेहमानों का अभिवादन करती हैं।
- बड़े भाई/बहन छोटे भाई/बहन की मदद करते हैं।
- पिता काम से वापस आते हैं और आपके साथ खेलते हैं।
- दादाजी या दादीजी पार्क में टहल रहे हैं।
- मम्मी या पापा काम पर जा रहे हैं।
- मां या दादी कोई काम कर रहे हैं।
(यदि समय कम हो, तो 10 छात्र अभिनय के लिए आगे आ सकते है और अन्य अनुमान लगा सकते हैं।)
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
- आपके द्वारा अभिनीत (नाटक किए गए) पारिवारिक सदस्य के गुण साझा करें।
- क्या उनकी भूमिका परिवार के लिए ज़रूरी है?
- क्या कोई ऐसी चीज है जो उस व्यक्ति को अपने काम के बदले में मिलती है?
- यदि मम्मी या पापा या कोई अन्य सदस्य अपना काम न करे तो क्या होगा?
करके देखें:
आज घर जाकर, इस गतिविधि के बारे में अपने माता पिता से चर्चा करें और अपना अनुभव अगली हैप्पीनेस क्लास में साझा करें।
----------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हा-हा ही-ही हो-हो
- मेरा शरीर
- हाथ ऊपर नीचे
- तुम में मुझ में क्या समान?
- सुनो और कूदो
- साथी और बॉल
- मेरी नोट-बुक
- जुगलबंदी (Duet)
- सुपर स्माइल (Super Smile)
- दर्पण (mirror)
- एक नई चुनौती
- पहचानो और छूओ
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
- मेरी स्माइली
- मुझे ऐसा लगता है
- मेरी आवाज़
- इल्ली (caterpillar)
- पहचान कौन? (Guess Who?)
- कार एवं ड्राईवर
- रूको और चलो (Freeze and Melt)
- संतुलन (Balance)
- गौर करें और बताएँ
- आओ सुलझाएँ उलझन
- उल्टा – पुल्टा
- मुझमें क्या बदला पहचानो
- साथी की अच्छी बात
- उनकी तरह अभिनय करें
- क्या ग़ायब, क्या नया?
No comments:
Post a Comment