गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों में साफ-सफाई के प्रति जागरूकता बढा़ना तथा उसमें सहयोगी लोगों के प्रति कृतज्ञता का भाव जगाना।
आवश्यक सामग्री : किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं।
शिक्षक के लिए नोट :
हम अपना सारा काम अपने शरीर के माध्यम से करते हैं। इसलिए अपने शरीर की साफ़ सफाई का ध्यान रखना एवं देखभाल करना हमारी स्वयं की ज़िम्मेदारी है। इस गतिविधि का उद्देश्य शरीर के विभिन्न अंगों की उपयोगिता की ओर विद्यार्थियों का ध्यान लेकर जाना है और उनके प्रति कृतज्ञता का भाव उत्पन्न करना है।
हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में और लोग भी हमारा सहयोग करते हैं। उनके प्रति भी विद्यार्थियों का ध्यान जाए एवं कृतज्ञता का भाव उत्पन्न हो । यह भाव किसी के प्रति रही उदासीनता या तटस्थता को अपनेपन एवं संवेदनशीलता में बदलता है। इस गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों को ध्यान से सुनने का अभ्यास भी होगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
……कूदो!….अगर आपने नाश्ता किया है तो।
……कूदो!.....यदि आप नहा कर आए हैं तो।
……कूदो!….यदि आपने आज बाल बनाए हैं।
…..कूदो!….यदि आज आपने किसी को धन्यवाद कहा है तो।
…… कूदो!….यदि आपने आज किसी की भी मदद की है तो; आदि।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
करके देखो:
इस गतिविधि को अपने दोस्तों और परिवार के साथ कर के देखो और अगले दिन अपना अनुभव साझा करें।
----------------------------
आवश्यक सामग्री : किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं।
शिक्षक के लिए नोट :
हम अपना सारा काम अपने शरीर के माध्यम से करते हैं। इसलिए अपने शरीर की साफ़ सफाई का ध्यान रखना एवं देखभाल करना हमारी स्वयं की ज़िम्मेदारी है। इस गतिविधि का उद्देश्य शरीर के विभिन्न अंगों की उपयोगिता की ओर विद्यार्थियों का ध्यान लेकर जाना है और उनके प्रति कृतज्ञता का भाव उत्पन्न करना है।
हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में और लोग भी हमारा सहयोग करते हैं। उनके प्रति भी विद्यार्थियों का ध्यान जाए एवं कृतज्ञता का भाव उत्पन्न हो । यह भाव किसी के प्रति रही उदासीनता या तटस्थता को अपनेपन एवं संवेदनशीलता में बदलता है। इस गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों को ध्यान से सुनने का अभ्यास भी होगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- शिक्षक सभी विद्यार्थियों को बताएं कि निर्देश के अनुसार उन्हें पहले सुनना है फिर अपने ही स्थान पर कूदना है।
- विद्यार्थी तभी कूदेंगे जब वह उस बात पर सहमत होंगे।
- शिक्षक विद्यार्थियों के सामने फिर निर्देश रखेगा। उदाहरण के तौर पर :
……कूदो!….अगर आपने नाश्ता किया है तो।
……कूदो!.....यदि आप नहा कर आए हैं तो।
……कूदो!….यदि आपने आज बाल बनाए हैं।
…..कूदो!….यदि आज आपने किसी को धन्यवाद कहा है तो।
…… कूदो!….यदि आपने आज किसी की भी मदद की है तो; आदि।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
- क्या आप नहा कर अच्छा महसूस करते हैं? क्यों?
- क्या बड़े नाख़ून अच्छे लगते हैं या छोटे? क्यों?
- क्या हमें ये सब काम हर रोज़ करने चाहिए? यदि हाँ तो क्यों ?
- क्या हमारे लिए सफाई आवश्यक है? क्यों?
- साफ़ सुथरा रहने में कौन आपकी मदद करता है?
- क्या हमें उन्हें धन्यवाद कहना चाहिए? यदि हां, तो कब?
- सभी विद्यार्थियों को गतिविधि का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करें।
- शिक्षक की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है।
- शिक्षक किसी भी विद्यार्थी को विजेता या पराजित न घोषित करें।
करके देखो:
इस गतिविधि को अपने दोस्तों और परिवार के साथ कर के देखो और अगले दिन अपना अनुभव साझा करें।
----------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हा-हा ही-ही हो-हो
- मेरा शरीर
- हाथ ऊपर नीचे
- तुम में मुझ में क्या समान?
- सुनो और कूदो
- साथी और बॉल
- मेरी नोट-बुक
- जुगलबंदी (Duet)
- सुपर स्माइल (Super Smile)
- दर्पण (mirror)
- एक नई चुनौती
- पहचानो और छूओ
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
- मेरी स्माइली
- मुझे ऐसा लगता है
- मेरी आवाज़
- इल्ली (caterpillar)
- पहचान कौन? (Guess Who?)
- कार एवं ड्राईवर
- रूको और चलो (Freeze and Melt)
- संतुलन (Balance)
- गौर करें और बताएँ
- आओ सुलझाएँ उलझन
- उल्टा – पुल्टा
- मुझमें क्या बदला पहचानो
- साथी की अच्छी बात
- उनकी तरह अभिनय करें
- क्या ग़ायब, क्या नया?
No comments:
Post a Comment