22. रूको और चलो (Freeze and Melt)

गतिविधि का उद्देश्य: एक दूसरे के रास्ते में न आ कर उनके स्थान और निजी परिधि (personal boundary) का सम्मान करना।
आवश्यक सामग्री: विद्यार्थियों को खुले क्षेत्र में ले जाया जा सकता है।

शिक्षक के लिए नोट: इस गतिविधि द्वारा विद्यार्थी समझ पाएँगे कि किस प्रकार अपना स्थान बनाए रखते हुए दूसरों के लिए भी स्थान बनाया जा सकता है। किसी भी कार्य को करते हुए यदि आपस में अच्छी निश्चित दूरी बनाए रखते हैं तो हम अपने कार्य को तो अच्छे से कर ही पाते हैं साथ ही दूसरों को भी कार्य करने के लिए उचित स्थान दे पाते हैं। इस गतिविधि द्वारा एक दूसरे के बीच सम्मान जनक दूरी, परस्पर सम्मान के भाव को जागरूक करने में मदद होगी। ये भी परस्पर सुख का आधार है।इस गतिविधि द्वारा विद्यार्थियों को दिए गए निर्देशों को ध्यान दे कर सुनने का अभ्यास भी होगा।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • विद्यार्थियों को गतिविधि करने के लिए उत्साहित करते हुए बुलाएँ और किसी भी दिशा में, निश्चित परिधि के अंदर ही धीरे-धीरे चलने के लिए कहें जब तक कि शिक्षक रुकने का निर्देश न दें।
  • जब “चलो (Walk)” कहा जाए तो छात्रों को किसी को छुए बिना (random रूप से) धीरे-धीरे अलग- अलग दिशाओं में चलना है।
  • "रुको (STOP)" कहने पर विद्यार्थी अपनी जगह पर रुक जाएँ, और जिस स्थिति (position) में थे वैसे ही रुक (freeze) जाएँ ।
  • इस गतिविधि को थोड़ी गति बढ़ा कर चलने और रुकने के लिए कहा जाए।
  • विद्यार्थियों को और तेज़ चलने और रुकने के लिए कहें।
  • विद्यार्थियों को तेज़ गति में चलते-चलते ही अंगड़ाई लेते हुए चलने के लिए कहें, पर ध्यान रहे किसी से टकराना नहीं है। इसी प्रकार विद्यार्थियों को नाचते,गाते, बैठकर, उछलते हुए चलने के लिए कह सकते हैं। शिक्षक अपने अनुसार नए निर्देश भी जोड़ सकते हैं।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • क्या आपको अपने साथियों पर विश्वास था कि आप चलते समय एक दूसरे से टकराएँगे नहीं? क्यों?
  • जब आपको चलने के लिए उचित स्थान नहीं मिला तो आपको कैसा लगा?
  • क्या आपने कोशिश की कि आप अपना स्थान बना कर चल पाएँ और किसी से टकराएँ न? कैसे?
  • जब एक ही कक्षा में दो कक्षाओं को बैठाया जाता है तो आपको कैसा लगता है?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें, क्या न करें:
  • गतिविधि को सुरक्षित स्थान पर करें।
  • विद्यार्थियों को गतिविधि धीरे-धीरे और संयम के साथ करने के लिए कहें।
  • सभी विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें।
करके देखें:
घर पर ऐसा कब कब होता हैं की आपको अपना स्थान बनाने की जगह नहीं मिलती? ऐसे में आप क्या करते हैं? आज घर पर ख़ुद को ग़ौर करें और अगली हैप्पीनेस क्लास में साझा करें।

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  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

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