गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों में ताल-मेल बनाना।
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक नोट:
यह गतिविधि विद्यार्थियों के बीच आपस में ताल मेल बनाने मे मदद करेगी। कक्षा में सभी विद्यार्थियों में मित्रता होने से कक्षा में एक अच्छा और प्रेरणादायी वातावरण बनेगा। शिक्षक के गतिविधि में साथ जुड़ कर खेलने से एक अनुकूल वातावरण का निर्माण होगा। अनुकूल वातावरण से विद्यार्थियों का विद्यालय में, कक्षा में एवं पढ़ाई में मन लगेगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
क्या करें और क्या न करें:
इस गतिविधि को अपने परिवार और दोस्तों के साथ करके देखें और अगले दिन अपने अनुभव साझा करें।
----------------------------
आवश्यक सामग्री: कुछ नहीं
शिक्षक नोट:
यह गतिविधि विद्यार्थियों के बीच आपस में ताल मेल बनाने मे मदद करेगी। कक्षा में सभी विद्यार्थियों में मित्रता होने से कक्षा में एक अच्छा और प्रेरणादायी वातावरण बनेगा। शिक्षक के गतिविधि में साथ जुड़ कर खेलने से एक अनुकूल वातावरण का निर्माण होगा। अनुकूल वातावरण से विद्यार्थियों का विद्यालय में, कक्षा में एवं पढ़ाई में मन लगेगा।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- कक्षा में विद्यार्थियों के 5-5 के समूह बनाएँ।
- पहला समूह ‘हा’ बोलेगा, दूसरा समूह ‘ही’ और तीसरा समूह ‘हो'। (उनके बोलने की गति इस प्रकार हो कि यह हा-हा ही-ही हो-हो लगे।)
- तीनों समूह क्रम से और लगातार हा-हा ही-ही हो-हो बोलेंगे।
- हा-हा ही-ही हो-हो बोलने की गति को बार-बार बढ़ाते रहे और कभी काम कर दें।
- इस प्रकार सभी समूह एक एक करके हा, हा, ही, ही, हो, हो बोलेंगे।
- बोलते- बोलते यदि कोई विद्यार्थी ज़ोर से हँस दे तो यह खेल दोबारा चालू कराएँ।
- इस प्रकार 5-6 बार कराएँ।
- अंत में सब एक साथ ज़ोर-ज़ोर से हँसें।
- आपको इस गतिविधि में क्या क्या अच्छा लगा?
- क्या आपको हँसना अच्छा लगता है?
- आपको हँसी कब आती है?
- क्या दूसरों को हँसाना अच्छा लगता है?
- आप अपने दोस्तों को कैसे हँसाएंगे?
- आपसे ग़लती न हो इसके लिए आपने क्या ध्यान रखा?
क्या करें और क्या न करें:
- विद्यार्थी इस गतिविधि में खूब हँसेंगे; हँसी का माहौल बनाए रखें।
- विद्यार्थियों को खुल कर अपनी बातें साझा करने का अवसर दें।
इस गतिविधि को अपने परिवार और दोस्तों के साथ करके देखें और अगले दिन अपने अनुभव साझा करें।
----------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हा-हा ही-ही हो-हो
- मेरा शरीर
- हाथ ऊपर नीचे
- तुम में मुझ में क्या समान?
- सुनो और कूदो
- साथी और बॉल
- मेरी नोट-बुक
- जुगलबंदी (Duet)
- सुपर स्माइल (Super Smile)
- दर्पण (mirror)
- एक नई चुनौती
- पहचानो और छूओ
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
- मेरी स्माइली
- मुझे ऐसा लगता है
- मेरी आवाज़
- इल्ली (caterpillar)
- पहचान कौन? (Guess Who?)
- कार एवं ड्राईवर
- रूको और चलो (Freeze and Melt)
- संतुलन (Balance)
- गौर करें और बताएँ
- आओ सुलझाएँ उलझन
- उल्टा – पुल्टा
- मुझमें क्या बदला पहचानो
- साथी की अच्छी बात
- उनकी तरह अभिनय करें
- क्या ग़ायब, क्या नया?
No comments:
Post a Comment