19. इल्ली (caterpillar)

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों का ध्यान विश्वास और सहयोग की भावना की ओर ले जाना।
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं।

शिक्षक के लिए नोट:
विश्वास - संबंधों को बनाए रखने के लिए एक आधार मूल्य है। जब हमें एक दूसरे पर विश्वास होता है तभी हम एक दूसरे के प्रति सम्मान और स्नेह का अनुभव कर पाते हैं। विश्वास होता है तो संबंध में अच्छा लगता है, ख़ुशी होती है अन्यथा पीड़ा होती है।
सभी संबंधों में विश्वास मूल्य होना परम आवश्यक है। हम जिसके साथ संबंध पहचान पाते हैं उन पर ही विश्वास कर पाते हैं। जैसे छोटे विद्यार्थी स्कूल के शुरुआत के दिनों में आने से डरते हैं। पर कुछ दिनों बाद जब वह शिक्षक के साथ अपना संबंध पहचान पाते हैं तो उन्हें शिक्षक पर विश्वास होता है कि वे उनका ध्यान रखेंगे।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • कक्षा का एक विद्यार्थी इल्ली (caterpillar) का सिर बनेगा।
  • 8 से 10 विद्यार्थी पहले विद्यार्थी के पीछे पंक्ति बनाएँगे और सामने वाले की कमर पकड़ कर इल्ली के शरीर का निर्माण करेंगे।
  • इल्ली का सिर बना विद्यार्थी अपनी आँखें खोल कर चलेगा।
  • इल्ली का शरीर बने विद्यार्थी अपनी आँखों को बंद रखेंगे।
  • अब इल्ली कक्षा में धीरे-धीरे चलेगा। सभी विद्यार्थी कमर पकड़ कर साथ में धीरे-धीरे चलेंगे।
  • इस गतिविधि को एक-एक समूह बारी-बारी से करेगा।
गतिविधि में चर्चा हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • जब आप आँख बंद किये हुए तो आपको डर लग रहा था या भरोसा था कि आप ठीक से यह गतिविधि कर पाएंगे?
  • क्या आपने अपनी आँखें बीच में खोली? यदि खोली तो क्यों?
  • जो विद्यार्थी इल्ली का सिर बना था उसे कैसा लग रहा था? मज़ा आ रहा था या डर लग रहा था?
  • अगर डर लग रहा था तो क्यों लग रहा था? (किसी को चोट न पहुँच जाए, इसलिए?)
  • अपने साथियों पर भरोसा करने से ज़्यादा आसानी होती है? कैसे?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें, क्या न करें:
  • जो विद्यार्थी इल्ली का सिर बने वह थोड़ा कठिन रास्ता ले ताकि गतिविधि में मज़ा आए।
  • आवश्यकता पड़ने पर शिक्षक इल्ली के सिर बने हुए विद्यार्थी को रास्ता चुनने में मदद करे।
  • शिक्षक विद्यार्थियों के साथ चले ताकि किसी भी विद्यार्थी को चोट न लगे।
करके देखें:
आज घर जा कर ग़ौर करें की क्या आपको कोई कार्य करने में या किसी समय पर डर लगता है? जब ऐसा होता हैं तो आप क्या करते हैं। अपना अनुभव अगले दिन कक्षा में साझा करें।

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment