20. पहचान कौन? (Guess Who?)

गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थियों में ध्यान देने, और सूक्ष्म अवलोकन (minute observation) की प्रक्रिया को पुष्ट करना।
आवश्यक सामग्री: किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नही

शिक्षक के लिए नोट: कभी कभी एक समान दिखने वाली वस्तु/क्रिया में कुछ विशिष्ट भी छिपा रहता है। विद्यार्थी अपने आस पास के वातावरण के प्रति सजग हो कर अवलोकन कर पाएंगे।सूक्ष्म अवलोकन (minute observation) से समूह में छिपे विशिष्ट को भी पहचान सकते हैं। सजगता से हम अपने आस पास हो रहे परिवर्तन की ओर भी ध्यान दे सकते है। साथ में मिल कर काम करने से और किसी काम को पूरा करने से एक दूसरे को और अच्छे से जानने का मौका मिलता है। इससे आपस में ताल-मेल बढ़ता है, मित्रता बढ़ती है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • विद्यार्थियों को एक सर्कल/गोलाई में खड़े होने के लिए कहें।
  • उनमें से 3 को 'जासूस' बनाएँ और कक्षा से बाहर जाने के लिए कहें।
  • सर्कल में मौजूद विद्यार्थियों में से एक विद्यार्थी को ‘कैप्टन’ बनाएँ।
  • कैप्टन कुछ क्रिया करेगा जैसे - अपना कान छूना, सिर खुजाना, हाथ ऊपर करना आदि।
  • अन्य विद्यार्थी उसकी नक़ल करें।
  • कैप्टन क्रिया/एक्शन थोड़ी-थोड़ी देर में बदलता रहेगा।
  • जासूस आएँगे और समूह के कैप्टन की पहचान करने की कोशिश करेंगे।
  • जब जासूस सफल होगें तो अगला राउंड शुरू कर सकते हैं जिसमें एक नया कैप्टन और 3 नए जासूस बनाएँ।
  • गतिविधि को 3-5 बार दोहराएँ।
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
जिन विद्यार्थियों को जासूस के रूप में काम करने का अवसर मिला, उनसे पूछें –
(i) आप कैप्टन की पहचान कैसे कर पाए?
(ii) क्या इस गतिविधि में अपने साथियों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता थी? क्यों या क्यों नहीं?

अब उनसे प्रश्न किया जाए जो गोला बनाकर खड़े थे –
(i) पहचाने न जाने के लिए आप लोगों ने किन बातों का ध्यान रखा?

सभी से प्रश्न –
(i) हम सब में क्या-क्या समानताएँ दिखती हैं?
(ii) कौन कौन से काम ऐसे होते हैं जो हम सभी करते हैं?
(iii) क्या हम इन कामों को एक से तरीक़े से करते हैं या अलग-अलग?

कक्षा के अंत में 1-2 मिनट, शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें, क्या न करें:
  • गतिविधि के नियम स्पष्ट रूप से समझा दें।
  • एक बार गतिविधि को करके बताएँ।
करके देखें:
घर जाकर ग़ौर कीजिए कि ऐसे कौन-कौन से काम हैं जो परिवार के सभी सदस्य करते हैं लेकिन सभी अलग अलग तरीक़ों से करते हैं। अगली हैप्पीनेस क्लास में साझा करें।  

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment