गतिविधि का उद्देश्य: विद्यार्थी आपस में विश्वास रखें और सहयोग करें|
आवश्यक सामग्री: एक मध्यम आकार की गेंद (प्लास्टिक या कपड़े की) ले लें या समाचार पत्र की गेंद बना लें।
शिक्षक के लिए नोट:
इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी यह समझ पायेंगे कि सभी कामों को किस प्रकार सहयोग और समन्वय के साथ हम भली-भाँति कर सकते हैं और यदि हम मिलजुल कर कोई भी काम करते हैं तो कोई भी काम कठिन नहीं लगता। साथ में मिलकर काम करने से एक दूसरे को और अच्छे से जानने का मौका मिलता है। इससे आपस में ताल मेल, सहयोग और मित्रता बढ़ती है। ऐसे अनुकूल वातावरण से विद्यार्थियों का विद्यालय में, पढ़ाई में, कक्षा में - दोस्तों व शिक्षकों के साथ मन लगता है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
क्या करें, क्या न करें:
आज घर पर अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ कोई काम तालमेल के साथ करके देखें और अगले दिन अपना अनुभव साझा करें।
----------------------------
आवश्यक सामग्री: एक मध्यम आकार की गेंद (प्लास्टिक या कपड़े की) ले लें या समाचार पत्र की गेंद बना लें।
शिक्षक के लिए नोट:
इस गतिविधि के माध्यम से विद्यार्थी यह समझ पायेंगे कि सभी कामों को किस प्रकार सहयोग और समन्वय के साथ हम भली-भाँति कर सकते हैं और यदि हम मिलजुल कर कोई भी काम करते हैं तो कोई भी काम कठिन नहीं लगता। साथ में मिलकर काम करने से एक दूसरे को और अच्छे से जानने का मौका मिलता है। इससे आपस में ताल मेल, सहयोग और मित्रता बढ़ती है। ऐसे अनुकूल वातावरण से विद्यार्थियों का विद्यालय में, पढ़ाई में, कक्षा में - दोस्तों व शिक्षकों के साथ मन लगता है।
कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।
गतिविधि के चरण:
- सभी विद्यार्थियों के जोड़े (pair) बनाएँ।
- शिक्षक एक-एक कर के हर जोड़े (pair) को गतिविधि कराने के लिए आगे बुलाएँ |
- दोनो विद्यार्थी एक दूसरे की तरफ पीठ करके खड़े होंगे।
- दोनों विद्यार्थी अपनी पीठ के बीच में गेंद को फँसा लें ताकि गेंद ज़मीन पर ना गिर सके।
- दोनों विद्यार्थियों को हाथ पकड़ने के लिए कहें।
- दोनों पीठ के बीच में गेंद फँसा कर गेंद को बिना गिराए निर्धारित लक्ष्य तक धीरे-धीरे ले जाएँ।
- लक्ष्य पर गेंद को ले जाकर छोड़ दें और दूसरा जोड़ा आकर गतिविधि को दोहराए।
- कक्षा के बाक़ी विद्यार्थी गतिविधि करने वाले जोड़े को प्रोत्साहन देते रहें।
- आपको क्या लगता है कि आपकी गेंद क्यों नहीं गिरी?
- यदि आपकी गेंद गिर गयी, तो क्या कारण था?
- गेंद को गिरने से आप कैसे बचा सकते थे?
- कौन-कौन से काम हम मिलजुलकर कर सकते हैं?
- क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ कि आप अकेले काम में लगे थे और किसी ने आकर आपकी मदद की हो?
- क्या कभी ऐसा हुआ जब आपने किसी को कुछ करते हुए देखा और आप खुद ही उनका साथ देने पहुँच गए? ऐसा आपने क्यों किया?
क्या करें, क्या न करें:
- एक ही ऊँचाई के विद्यार्थियों का जोड़ा बनाने का प्रयास करें।
- सभी विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें।
- विद्यार्थियों को गतिविधि धीरे-धीरे करने के लिए प्रेरित करें।
- ध्यान रखें कि विद्यार्थी गतिविधि को सम्मान पूर्वक करें।
आज घर पर अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ कोई काम तालमेल के साथ करके देखें और अगले दिन अपना अनुभव साझा करें।
----------------------------
- नमस्कार (Hello)
- हा-हा ही-ही हो-हो
- मेरा शरीर
- हाथ ऊपर नीचे
- तुम में मुझ में क्या समान?
- सुनो और कूदो
- साथी और बॉल
- मेरी नोट-बुक
- जुगलबंदी (Duet)
- सुपर स्माइल (Super Smile)
- दर्पण (mirror)
- एक नई चुनौती
- पहचानो और छूओ
- काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
- अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
- मेरी स्माइली
- मुझे ऐसा लगता है
- मेरी आवाज़
- इल्ली (caterpillar)
- पहचान कौन? (Guess Who?)
- कार एवं ड्राईवर
- रूको और चलो (Freeze and Melt)
- संतुलन (Balance)
- गौर करें और बताएँ
- आओ सुलझाएँ उलझन
- उल्टा – पुल्टा
- मुझमें क्या बदला पहचानो
- साथी की अच्छी बात
- उनकी तरह अभिनय करें
- क्या ग़ायब, क्या नया?
No comments:
Post a Comment