24. गौर करें और बताएँ

गतिविधि का उद्देश्य: अवलोकन के लिए ध्यान देने की क्षमता बढ़ाना।
आवश्यक सामग्री: चॉक, पेंसिल, टॉफी, इरेज़र, पत्थर, पत्ता, घड़ी इत्यादि जैसी कुछ चीजों के साथ एक बॉक्स / बैग.

शिक्षक के लिए नोट: ध्यान से जब हम किसी चीज़ को देखते और सुनते हैं (अवलोकन करते हैं), तो हमें उसे रटने की आवश्यकता नहीं पड़ती। वह हमारी स्मृति में अपने आप बस जाता है। ऐसी गतिविधि आवश्यक इसलिए है क्योंकि हमारे किसी भी काम की सफलता का आधार यही है कि वह करते समय हम कितना ध्यान दे पाए।
ध्यान देने से पहचान बनती है - चाहे वस्तुओं के साथ, या लोगों के साथ। सभी चीज़ों के आपस की पूरकता का पता चलता है। इससे सभी वस्तुओं के होने की ख़ुशी मिलती है।

कक्षा की शुरुआत 2-3 मिनट श्वास पर ध्यान देने की क्रिया से की जाए।

गतिविधि के चरण:
  • मेज़ पर एक ट्रे में पूर्वनिर्धारित वस्तुएं रख के ढक दी जाएँ।
  • ध्यान रखें कि ट्रे तैयार करते समय विद्यार्थी कुछ न देखें।
  • उसके बाद एक बारी में 1-2-3 गिन कर विद्यार्थियों को कहा जाए कि उन्होंने इस ट्रे में रखी वस्तुओं को ध्यान से देखना है और पहचान करनी है।
  • 2 मिनट के बाद, एक बार फिर 1-2-3 गिन कर ट्रे को वापस ढक दें।
  • अब पूरी कक्षा से चर्चा करें -
  • आप कितनी वस्तुएँ पहचान पाए? (बताए गए नामों को बोर्ड पर लिखते जाएं)
  • क्या सभी वस्तुएँ एक जैसी थीं या अलग-अलग?
गतिविधि हेतु प्रस्तावित प्रश्न:
  • आप यह सब कैसे याद रख पाए?
  • इन में से कौन-सी ऐसी वस्तुएँ हैं जो हम रोज़ कक्षा में उपयोग करते हैं?
  • अन्य रखी वस्तुओं का यदि आपने कभी उपयोग किया है तो किस-किस तरह?
कक्षा के अंत में 1-2 मिनट शांति से बैठें और अपने निष्कर्ष के बारे में विचार करें।

क्या करें, क्या न करें:
  • विद्यार्थियों के अनुमान करने में दिक्कत होने पर मदद करें।
  • विद्यार्थियों को अभिव्यक्ति के लिए पर्याप्त समय दें।
  • सभी विद्यार्थियों को व्यक्त होने का अवसर दें।
करके देखें:
आज घर जाकर ध्यान दें और ऐसी वस्तुओं को पहचाने जिन पर आपने पहले कभी ध्यान न दिया हो। अब इनका क्या क्या उपयोग हो सकता है, इस बारे में अपने माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्यों से चर्चा करें। अगली हैप्पीनेस क्लास में अपना अनुभव साझा करें।

----------------------------
  1. नमस्कार (Hello)
  2. हा-हा ही-ही हो-हो
  3. मेरा शरीर
  4. हाथ ऊपर नीचे
  5. तुम में मुझ में क्या समान?
  6. सुनो और कूदो
  7. साथी और बॉल
  8. मेरी नोट-बुक
  9. जुगलबंदी (Duet)
  10. सुपर स्माइल (Super Smile)
  11. दर्पण (mirror)
  12. एक नई चुनौती
  13. पहचानो और छूओ
  14. काल्पनिक गेंद (Imaginary Ball)
  15. अंगुलियों को जोड़ें (Join the fingers)
  16. मेरी स्माइली
  17. मुझे ऐसा लगता है
  18. मेरी आवाज़
  19. इल्ली (caterpillar)
  20. पहचान कौन? (Guess Who?)
  21. कार एवं ड्राईवर
  22. रूको और चलो (Freeze and Melt)
  23. संतुलन (Balance)
  24. गौर करें और बताएँ
  25. आओ सुलझाएँ उलझन
  26. उल्टा – पुल्टा
  27. मुझमें क्या बदला पहचानो
  28. साथी की अच्छी बात
  29. उनकी तरह अभिनय करें
  30. क्या ग़ायब, क्या नया?

No comments:

Post a Comment